kitchen

किचन सिंक के नीचे बिल्कुल भी स्टोर करके न रखें ये चीजें

अक्सर लोग रसोई के हर एक कोने में चीजें स्टोर कर के चीजें रख देते हैं, खासतौर पर किचन के सिंक के नीचे। लेकिन आपको पता होना चाहिए के किचन हमेशा ऑर्गेनाइज होनी चाहिए। कुछ चीजें ऐसी हैं जिन्हें किचन के सिंक के नीचे बिलकुल भी स्टोर नहीं करना चाहिए। जैसे की सिंक के नीचे ड्रिल्स, रिंचेस या फिर अन्य टूल्स को स्टोर बिलकुल नहीं करना चाहिए। यही नहीं बल्कि ऐसी और भी बहुत सी चीजे हैं जिनके बारे में आपको पता होना चाहिए। 

केमिकल प्रोडक्ट्स: किचन सिंक के नीचे लोग डस्टबीन के साथ अक्सर कैमिकल प्रोडक्ट्स जैसे ब्लीच, ड्रेन क्लीनर को भी स्टोर कर देते हैं। लेकिन ऐसा बिल्कुल न करें, इन कैमिकल प्रोडक्ट्स के गिरने से यह पूरे घर में फैलकर बच्चों, पेट्स या घर के बाकी सदस्यों को भी नुकसान पहुंच सकता है।

टूल्स: किचन सिंक के नीचे ड्रिल्स, रिंचेस या फिर अन्य टूल्स को स्टोर करने की आदत आपकी चीजें खराब कर सकती हैं। कई बार सिंक से पानी लीक होने पर नीचे रखे इन टूल्स में जंग लग सकता है, जिससे यह जल्दी खराब हो सकते हैं।

बैकअप आइटम: बैकअप आइटम रखने के लिए किचन सिंक के नीचे की ही जगह ज्यादातर इस्तेमाल की जाती है। लेकिन ऐसा करते समय लंबे समय तक लोग इस जगह की साफ-सफाई करना भूल जाते हैं। 

ऑयल रैग्स: आग लगने वाले आइटम जैसे थिनर, पॉलिश, पेंट या फर्नीचर पॉलिश आदि किचन सिंक के नीचे स्टोर न करें। ऐसा करने से कई बार आग लगने का खतरा बना रहता है। ऐसे में इन चीजों को ऐसी जगह पर रखें जहां इनके गिरने और फैलने का खतरा कम रहे।

बेकार वस्तुएं: किचन सिंक के नीचे स्क्रबर, कचरे की थैलियां, और डिश सोप आदि चीजों को न रखें। वहीं किचन सिंक के नीचे उन्हीं चीजों को स्टोर करें



Live TV

Breaking News

Loading ...