Chhath Puja

Chhath Puja: छठ पर करेंगे ये काम तो होंगे शुभलाभ, पढ़ना ना भूलें आप

4 दिवसीय छठ पर्व की शुरुआत कल से हो चुकी है और आज खरना के प्रसाद के बाद कल शाम को व्रत करने वाली महिलाएं और पुरुष डूबते हुए सूर्य को अर्घ्य देंगे। कोरोना महामारी के बीच भी लोगों में छठ पूजा को लेकर उत्साह देखने को मिल रहा है। तो आइए जानिए छठ पूजा के दौरान आपको किन खास बातों का अवश्य करना चाहिए पालन।  

जरूरतमंदों की अवश्य करें मदद 

वह लोग जो छठ की पूजा का सामान खरीदने में असमर्थ होते हैं, उनकी मदद अवश्य करनी चाहिए। इससे आपको भी पुण्य की प्राप्ति होगी और आपकी पूजा भी विशेष फलदायी होगी।

घाट बनाने में हो शामिल 

छठ पर्व में घाट बनाने में सभी को सहयोग करना चाहिए। ऐसा इसलिए क्योंकि ऐसा करना बेहद शुभ माना जाता है। यही नही बल्कि घाट बनाने में शामिल होने से आपकी हर मनोकामना पूर्ण होती है। 

श्रद्धालुओं को दें प्रसाद 

छठ का प्रसाद भरपूर मात्रा में तैयार करना चाहिए क्योंकि छठ के प्रसाद का खास महत्‍व होता है। इसको अधिक से अधिक लोगों के बीच बांटना चाहिए। शास्‍त्रों में बताया गया है कि छठ के प्रसाद का वितरण करना विशेष फलदायी माना जाता है।

साफ-सफाई का भी रखें ध्यान 

छठ पूजा में साफ-सफाई का खास ध्यान रखना चाहिए। गंदे हाथों से छठ पूजा का प्रसाद नहीं बनाना चाहिए और न ही छूना चाहिए। इसके अलावा घर में जिस जगह पर खाना बनाया जाता है वहां पर छठ पूजा का प्रसाद नहीं बनाना चाहिए। इसके अलावा जिस रास्‍ते से व्रती घाट तक आते हों, वहां पर भी साफ-सफाई होनी आवश्यक है। 

दूध से दें अर्घ्य

सूर्य देवता की पूजा में जल के साथ-साथ आप दूध का भी प्रयोग कर सकते हैं। ऐसा करने से भी आपको पुण्‍य की प्राप्ति होती है।

अलाव की व्‍यवस्‍था करें

जैसे कि छठ का पर्व शीत ऋतु में होता है, ऐसे में तालाब और नदी के किनारे काफी ठंड होती है। ऐसे में अलाव की व्‍यवस्‍था करने से आपको पुण्‍य की प्राप्ति होगी।