Skin Care Tips

Skin Care Tips: सुबह उठते ही सबसे पहले करें ये काम, चांद सा चमक उठेगा चेहरा

हर लड़की चाहती है कि उसकी त्वचा हर समय चमकती-दमकती रहे। इसके लिए ज्‍यादातर महिलाएं रात में स्‍किन केयर रूटीन को बिना मिस किए फॉलो करती हैं, लेकिन सुबह वह अपने चेहरे को केवल फेस वॉश लगाकर धो लेती हैं, जो गलत है। अपनी त्वचा को स्वस्थ और सुंदर बनाए रखने के लिए आप दिन भर चाहे जो करती हों पर कुछ ऐसे नुस्खे भी हैं, जिन्हें हर सुबह अपने सौंदर्य रूटीन में जरूर शामिल करें। सुबह के समय स्किन में प्राकृतिक निखार होता है लेकिन दोपहर होते ही चेहरे की वह चमक खत्म होने लगती है। अगर आप अपने चेहरे पर सुबह वाला निखार दिनभर बरकरार रखना चाहती हैं तो फॉलो करें ये ब्यूटी टिप्स।

ठंडे पानी से धोएं चेहरा
सुबह उठने के बाद अपने चेहरे को ताजे ठंडे पानी से धोएं। ठंडे पानी से चेहरा धोने से आपकी त्वचा के पोर्स बंद हो जाते हैं। ठंडा पानी एक एंटी-रिंकल एजेंट के रूप में भी काम करता है, जो त्वचा की उम्र बढ़ने की प्रक्रिया को धीमा कर देता है और आपकी त्वचा को टाइट और जवां बनाता है। सुबह ठंडे पानी से चेहरा धोने से भी आपके चेहरे से अतिरिक्त तेल को साफ करने में मदद मिलती है।

क्लींजर का इस्तेमाल
सुबह उठकर आपको फेस वॉश नहीं, बल्कि क्लींजर का इस्तेमाल करना चाहिए। इससे चेहरे की डेड स्किन, धूल- मिट्टी, गंदगी की परतें और टैनिंग आसानी से साफ हो जाती है।

मॉइस्चराइज करें
सुबह में, चेहरे को अच्छी तरह से साफ, टोन और मॉइस्चराइज करें। गुलाबजल एक अच्‍छा टोनर माना जाता है, जो खुले पोर्स को बंद करने और स्‍किन को रिफ्रेश करने में मदद करता है। टोनर लगाने के बाद हमेशा स्‍किन पर अपनी त्‍वचा के अनुसार मॉइस्चराइजर लगाएं।

सीरम
स्किन टोनिंग के बाद सीरम लगाना मॉर्निंग ब्यूटी रूटीन का सबसे जरूरी हिस्सा है। हेल्दी स्किन के लिए नहाने के बाद चेहरे को अच्छी तरह से साफ करके सीरम लगाएं। इससे आपकी स्किन पूरे दिन हाइड्रेटेड रहती है। इससे स्किन में रूखापन नहीं होगा। सीरम लगाने से त्वचा दिनभर ग्लोइंग और ब्राइट नजर आती है।

सनस्‍क्रीन
स्‍किन पर एक अच्‍छी सनस्‍क्रीन लगाना बेहद जरूरी है। हर सुबह, बाहर निकलने से पहले चेहरे, गर्दन, आंखों के आसपास की त्वचा और हाथों पर सनस्‍क्रीन जरूर लगाएं। यह उम्र बढ़ने के संकेत, काले धब्बे और टैनिंग जैसी दिक्‍कतों से बचाने के लिए अच्‍छी होती।

Breaking News

Live TV

Loading ...