Tibet villages

तिब्बत के 90 प्रतिशत से अधिक गांवों में घरेलू कचरा का प्रबंधन

हाल ही में तिब्बत स्वायत्त प्रदेश के कृषि व ग्रामीण क्षेत्र ब्यूरो से मिली खबर के अनुसार, अक्तूबर के अंत तक तिब्बत के 90 प्रतिशत से अधिक गांवों में घरेलू कचरा का प्रबंधन हो गया है और गांववासियों के पर्यावरण सुधार कार्य में चरणबद्ध सफलताएं प्राप्त हुई हैं।

इधर के वर्षों में तिब्बत ने कचरा निपटान, सीवेज उत्सर्जन, गांवों के पर्यावरण सुधार जैसे समस्याओं के समाधान के लिए सिलसिलेवार नीतियां बनाकर ग्रामीण क्षेत्रों के पर्यावरण सुधार कार्य को पूरी तरह से बढ़ावा दिया है। वर्तमान में, तिब्बत में सभी अनौपचारिक कचरों के ढेर का पूर्ण रुप से सुधार किया गया है। 30 प्रतिशत से अधिक गांवों में घरेलू सीवेज के अस्त-व्यस्त उत्सर्जन को नियंत्रित किया गया है और 136 गांवों ने सुंदर और रहने योग्य मॉडल गांवों का निर्माण करना शुरू कर दिया है।

तिब्बत स्वायत्त प्रदेश के कृषि व ग्रामीण क्षेत्र ब्यूरो के अधिकारी ने कहा कि तिब्बत स्वास्थ्य जानकारी को और व्यापक बनाएगा, किसानों और चरवाहों को बुरी आदतों को बदलने के लिए मार्गदर्शन करेगा और ग्रामीण क्षेत्रों के पर्यावरण सुधार में भाग लेने के लिए किसानों और चरवाहों की सक्रियता बढ़ाएगा, और साथ ही गांव सफाई दिन और लीटर की स्थापना के जरिए व्यवस्थित, सामान्य व दीर्घकालिक गांव सफाई अभियान को बढ़ावा देगा।
(साभार---चाइना मीडिया ग्रुप ,पेइचिंग)


Loading ...