Barley water

मोटापे से निजात पाने के लिए रोजाना पियें ये पानी, और भी हैं ढेरों फायदे

कई लोग अपने मोटापे से बहुत दुखी होते है और चाहते हैं के वो किसी भी तरह फिट हो जाएँ, जिसके लिए वो अक्सर बहुत से तरीके अपनाते रहते हैं। लेकिन फिर भी कोई असर नहीं होता। ऐसे में आज हम आपको एक ऐसे पानी के बारे में बताने जा रहे हैं जो आपके बॉडी फैट को कम करने का काम करेंगे। जी हाँ, हम बात कर रहे हैं जौ का पानी (बारले वॉटर) की। आपो बता दें के ये हमारी सेहत के लिए बहुत फ़ायदेमंद होता है। इसके सेवन से पेट भरा-भरा सा लगता है, जिस कारण लंबे समय तक भूख नहीं लगती है। तो चलिए आपको हम आज बताते हैं इसे बनाने की विधि और इसके फायदे। 

जौ का पानी (बारले वॉटर) बनाने की विधि: जौ का पानी बनाने के लिए एक पैन में करीब डेढ़ लीटर पानी गर्म करें। जब पानी में उबाल आने लगे तो उसमें आधा कप जौ और दालचीनी का 1 छोटा टुकड़ा डालें। अब आंच धीमी करें और करीब 30 मिनट तक इसे उबालें। जब ये पानी डेढ़ से दो ग्लास तक बच जाएं तो आंच से उतार लें। ठंडा होने पर इस पानी को छान लें। स्वाद बढ़ाने के लिए इस पानी में नींबू का रस और शहद मिला लें। इस पानी का पूरे दिन में दो बार सेवन करें।

बारले वॉटर की खूबियां: बारले वॉटर के रोजाना सेवन से कोलेस्ट्रॉल का स्तर नियंत्रित रहता है। यह पानी शरीर को डीटॉक्सीफाई कर विषाक्त तत्व को बाहर निकालने का काम करता है। जौ का पानी ब्लड शुगर को भी नियंत्रित रखने का काम करता है। यह पानी एंटीऑक्सीडेंट्स और विटामिन से भरपूर होता है। साथ ही इस पानी में आयरन, मैगनीज और फोलिए जैसे तत्व भी प्रचुर मात्रा में होते हैं। इसलिए अगर आप पतले होना चाहते हैं तो इस पानी का आपको अवश्य सेवन करना चाहिए।