EPFO, interest, PF

EPFO बैठक में फैसलाः 6 करोड़ नौकरीपेशा लोगों को इस साल 2 किस्तों में मिलेगा PF पर ब्याज

नई दिल्लीः अगर आप नौकरीपेशा हैं और कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (ईपीएफओ) से जुड़े हैं तो आपके लिए एक अहम खबर है। ईपीएफओ की बैठक में वित्त वर्ष 2019-20 के लिए 8.5 प्रतिशत ब्याज तय किया है। लेकिन फिलहाल, ईपीएफओ की तरफ से अपने 6 करोड़ के करीब अंशधारकों को सिर्फ 8.15 प्रतिशत ब्याज दिया जाएगा। बाकी का 0.35 प्रतिशत ब्याज दिसंबर महीने में दिया जाएगा।

2 किस्तों में आएगा पैसा दिसंबर में इसकी पुन: बैठक होगी जिसमें भविष्य निधि अंशधारकों के खातों में 0.35 प्रतिशत की दर से ब्याज की बकाया राशि का भुगतान किए जाने पर गौर किया जाएगा। आज की बैठक में श्रम मंत्री संतोष गंगवार की अध्यक्षता में यह तय किया गया कि ब्याज पहले से तय 8.5 प्रतिशत ही मिलेगा। लेकिन यह इस बार दो किस्तों में दिया जाएगा। अभी केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (CBDT) के पास 8.15 प्रतिशत ब्याज देने का पैसा है तो फिलहाल वह इतना ब्याज दे देगी। बाकी की रकम आगे मिलेगी।

कैसे होता है PF में योगदान बता दें कि कर्मचारी भविष्य निधि (EPF) के दायरे में आने वाले कर्मचारियों की बेसिक सैलरी+महंगाई भत्ता का 12 प्रतिशत PF में जाता है। इतना योगदान कंपनी की तरफ से भी जमा होता है। कंपनी का हिस्सा दो हिस्सों में बांटा जाता है। इसमें से 8.33 प्रतिशत कर्मचारी पेंशन योजना (ईपीएस) और बाकी हिस्सा PF खाते में जाता है।