जयराम ठाकुर

प्रत्येक पंचायत को मिलेगी 10 लाख रु पए की धनराशि : जयराम ठाकुर

मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने गुरु वार को शिमला से वीडियो कांफ्रैंस के माध्यम से ऊना जिले के कुटलैहड़ विधानसभा क्षेत्र के गेहरा धनेट में 53.14 करोड रुपए की लागत से निर्मित होने वाले अटल आदर्श विद्यालय, 4.93 करोड़ रुपए की लागत से बनने वाले क्षेत्रीय पशु चिकित्सालय बरनोह और 4.20 करोड़ रुपए की लागत से निर्मित होने वाले मुर्राह भैंस प्रजनन फार्म बरनोह का शिलान्यास किया। मुख्यमंत्री ने बाद में झलेडा में आयोजित स्वर्ण जयंती ग्राम स्वराज सम्मेलन को भी वर्चुअली संबोधित किया। मुख्यमंत्री का आज ऊना जिले के प्रवास का कार्यक्र म था लेकिन शिमला में भारी बर्फबारी के कारण वह व्यक्तिगत तौर पर वहां नहीं जा सके। क्यारियां में आयोजित जनसभा को वर्चुअल माध्यम से संबोधित करते मुख्यमंत्री ने कहा कि पूर्ण राज्यत्व प्राप्त होने के उपरान्त अपनी 50 वर्षों की विकास यात्रा में प्रदेश ने हर क्षेत्र में मुकाम हासिल किया है। राज्य ने तरक्की का यह सफर प्रदेशवासियों के सहयोग तथा समर्थन से पूरा किया है। 

उन्होंने कहा कि शीघ्र ही प्रदेश में पूर्ण राज्यत्व स्वर्ण जयंती यात्रा आयोजित की जाएगी। इस यात्रा के माध्यम से हिमाचल में पिछले 50 वर्षों में विभिन्न क्षेत्रों में हुए बदलाव को दर्शाया जाएगा। जयराम ठाकुर ने कहा कि कुटलैहड़ विधानसभा क्षेत्र में सड़कों के निर्माण कार्य पर 150 करोड़ रुपए व्यय किए जा रहे हैं। नागरिक अस्पताल बंगाणा को स्तरोन्नत कर वहां 50 बिस्तरों की सुविधा उपलब्ध करवाई गई है जबकि सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र थानाकलां में चैबीसों घंटे आपातकालीन स्वास्थ्य सेवाएं प्रदान की जा रही हैं। उन्होंने कहा कि जल जीवन मिशन के अंतर्गत कुटलैहड़ विधानसभा क्षेत्र को 50 करोड़ रुपए प्रदान किए गए हैं। बंगाणा में 10 करोड़ रुपए की लागत से ब्लॉक कार्यालय और 18 करोड़ रुपए की लागत से मिनी सचिवालय का निर्माण किया जा रहा है। थानाकलां में ही 10 करोड रु पए की लागत से गौ अभयारण्य का निर्माण किया जा रहा है जिसमें 400 बेसहारा पशुओं को रखने की व्यवस्था होगी। 

मुख्यमंत्री ने कहा कि 9.14 करोड़ रु पए की लागत से बनने वाले ओलिंडा से बोहरू सम्पर्कमार्ग, 11.67 करोड़ रुपए से निर्मित होने वाले सैली से हंडोला सम्पर्क मार्ग, 7.17 करोड़ रु पए से बनने वाले खरूणी-खैरियां वाया चपलाह, गारलां, डीहर, मकडी चम्वोआ सम्पर्क मार्ग, 15.55 करोड रु पए से निर्मित होने वाली संवर्द्धन जलापूर्ति योजना धार चमुखा से पिपलू, डरोह, सरोह और चमयारी सिहाना का कार्य शीघ्र आरंभ किया जाएगा। जयराम ठाकुर ने झलेडा में आयोजित स्वर्ण जयंती ग्राम स्वराज सम्मेलन को भी वर्चुअली संबोधित किया। मुख्यमंत्री ने कहा कि पंचायती राज संस्थाओं के चुुनाव में प्रदेश में 102 पंचायतें निर्विरोध चुनी गई हैं। प्रदेश सरकार की घोषणा के अनुसार प्रत्येक पंचायत को 10 लाख रु पए की राशि प्रदान की जाएगी। पंचायती राज संस्थाओं के नवनिर्वाचित प्रतिनिधियों को इनके दायित्वों और भूमिका के संबंध में प्रशिक्षण भी प्रदान किया जाएगा। उन्होंने कहा कि 15वें वित्त आयोग के अन्तर्गत अब तक इस वर्ष 214.50 करोड़ रुपए की राशि प्रदान की जा चुकी है, जिसमें जिला परिषद को 32.17 करोड़ रुपए और इतनी ही राशि पंचायत समिति को जबकि 150.16 करोड़ रुपए ग्राम पंचायतों को जारी किए जा चुके हैं। इस धनराशि में से 50 प्रतिशत पंचायतें स्थानीय आवश्यकताओं को पूरा करने और शेष 50 प्रतिशत राशि स्वच्छता व पेयजल आदि पर व्यय कर सकेंगी। इस अवसर पर वीडियो संदेश के माध्यम से केन्द्रीय वित्त एवं कार्पोरेट मामले राज्य मंत्री अनुराग ठाकुर ने नविनर्वाचित प्रतिनिधियों को बधाई व शुभकामनाएं देते हुए आशा व्यक्त की कि वे कड़ी मेहनत से विकास के नए आयाम स्थापित करेंगे।



Live TV



Breaking News

Loading ...