Egg, king of protein, quality

'King of Protein' कहा जाता है Egg, खाने से पहले इस तरह चेक करें उसकी Quality

अंडे हमारी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं। ये लगभग सभी को पसंद होते हैं। अंडों का सेवन हम कई तरह से कर सकते हैं। ये जितने स्वादिष्ट होते हैं उससे कहीं ज्यादा ये हमारी सेहत के लिए फायदेमंद होते हैं। अंडे में भरपूर प्रोटीन की वजह से उसे 'प्रोटीन का राजा' कहा जाता है। अंडे में जो सबसे पोषक तत्व ज़्यादा मात्रा में होता है उसे जर्दा (yolk) कहते हैं। आपको  बता दें के अंडे में पोटेशियम, नियासिन, राइबोफ्लेविन, मैग्नीशियम और सोडियम जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं और इसके अंदर मौजूद जर्दे में Vitamin A, फॉस्फोरस, आयरन, जिंक और Vitamin D जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं। इसके अलावा, जर्दा में बी 6 और बी 12, फोलिक एसिड, पैंटोथेनिक एसिड और थायमिन, फॉस्फोरस की भी मात्रा पाई जाती है। अंडे के सेवन से हम कई तरह की बीमारियों से निपट सकते हैं। लेकिन इन दिनों बज्र से जो अंडे मिलते हैं उनकी क्वालिटी सही नहीं मिल रही। बाजार में पुराने से पुराना अंडा भी बिक रहा है जो के हमारी सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है। इसलिए अंडे खाने से पहले उसकी क्वालिटी जरूर चेक कर लें। इसी के साथ आज हम पको बताएंगे के आप घर पर किस तरह अंडे की क्वालिटी चेक कर सकते हैं। 

अंडे की क्वालिटी का पता लगाने के लिए आपको एक छोटा सा एक्सपेरीमेंट करना होगा। सबसे पहले एक गिलास में पानी लीजिए। ध्यान रखें कि पानी का गिलास आधे से थोड़ा ज्यादा भरा होना चाहिए। इसके बाद एक अंडा लीजिए और उसे पानी में छोड़ दीजिए। पानी में डूबने के बाद अंडा तीन पोजिशन में नजर आ सकता है। पहला, अगर अंडा पानी के तल के बिल्कुल नीचे बैठ गया है तो समझ लीजिए वो अच्छी क्वालिटी का है। इसे आप बेझिझक खा सकते हैं। लेकिन बाकी दो पोजिशन अंडे की खराब क्वलिटी को दर्शाता है, जिसे खाना आपकी सेहत के लिए हानिकारक साबित हो सकता है।

यदि अंडा पानी के तल में जाकर वर्टिकली खड़ा हो जाता है तो इसका मतलब अंडा काफी पुराना है और इसे खाने से आपकी सेहत खराब हो सकती है। पानी में छोड़ने के बाद अगर अंडा पानी के सरफेस पर तैर रहा है या ऊपर आ रहा है तो वो अंदर से सड़ा हुआ हो सकता है। इन दोनों ही सूरतों में अंडा आपकी सेहत को प्रोटीन की बजाए कई सारी बीमारियां दे जाएगा।

Egg | food | Britannica

हेल्थ एक्सपर्ट लोगों को सड़े, गले या पुराने अंडे ना खाने की सलाह देते हैं। सेंटर्स फॉर डिसीज कंट्रोल एंड प्रीवेंशन (CDC) के मुताबिक, खराब क्वालिटी के अंडे से साल्मोनेला इंफेक्शन का खतरा बढ़ सकता है। साल्मोनेला एक तरह का बैक्टीरिया होता है जो फूड पॉयजनिंग का कारण बन सकता है। इससे आपको डायरिया, उल्टी या पेट में ऐंथन की शिकायत हो सकती है। 

अंडों से जुड़े कुछ तथ्य:
- 40,000 पुरुषों और 30,000 महिलाओं पर किए गए अध्ययन में पाया गया कि रोजाना एक अंडे का सेवन करना सेहत के लिए लाभदायक होता है।

- एक अन्य अध्ययन में कहा गया है कि अधिक अंडे का सेवन करने से LDL और HDL कोलेस्ट्रॉल की मात्रा बढ जाती है जो सेहत के लिए नुकसानदायक है।

अंडे का सेवन किसी भी इंसान के आहार के उपर निर्भर करता है। अगर कोई इंसान रोजाना हेल्दी भोजन का सेवन कर रहा है और उसके बाद भी अधिक अंडो का सेवन करता है तो वो उसके लिए हानिकारक साबित होगी।

- अंडे का सेवन किसी भी इंसान के आहार के उपर निर्भर करता है। अगर कोई इंसान रोजाना हेल्दी भोजन का सेवन कर रहा है और उसके बाद भी अधिक अंडो का सेवन करता है तो वो उसके लिए हानिकारक साबित होगी।

अगर किसी व्यक्ति का एलडीएल बढा हुआ है तो उसे अंडे का सेवन नहीं करना चाहिए।