China

चीन द्वारा पूर्ण गरीबी को समाप्त करना ऐतिहासिक उपलब्धि- आईएफ़एडी अधिकारी

पिछले 8 वर्षों में चीनी राष्ट्रपति शी चिनफिंग से केंद्रित चीनी कम्युनिस्ट पार्टी की केंद्रीय समिति के मजबूत नेतृत्व में, दुनिया की सबसे बड़ी और गरीबी के खिलाफ सबसे शक्तिशाली लड़ाई के माध्यम से लगभग 10 करोड़ लोगों को पूर्ण गरीबी से बाहर निकाला गया हैचीन ने निर्धारित समय से 10 साल पहले संयुक्त राष्ट्र अनवरत विकास एजेंडा में गरीबी कटौती लक्ष्य को पूरा किया। 

हाल ही में कृषि विकास के लिए अंतर्राष्ट्रीय कोष (आईएफ़एडी) में एशिया और प्रशांत विभाग के प्रमुख निगेल ब्रेट ने चाइना मीडिया ग्रुप को दिए एक इन्टरव्यू में कहा कि चीन द्वारा पूर्ण गरीबी को समाप्त करना एक ऐतिहासिक उपलब्धि है, और दुनिया के किसी अन्य देश ने इतनी जल्दी नहीं किया है।

ब्रेट ने गरीबी उन्मूलन में चीन के सफल अनुभवों पर काफी शोध किया है। उनके विचार में चीन की गरीबी में कमी की सफलता कई कारकों का परिणाम है। सरकार ने किसानों को नीतिगत केंद्र में रखा, प्रौद्योगिकी और बुनियादी ढांचे में निवेश को बहुत महत्व दिया, इसके साथ ही मार्केटिंग और बाज़ार की अच्छी डॉकिंग भी की गई।
गरीबी उन्मूलन में चीन के कई सृजनात्मक कदमों में लक्षित गरीबी उन्मूलन रणनीतियों ने चीन की पूर्ण गरीबी उन्मूलन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। ब्रेट ने कहा कि आईएफ़एडी द्वारा चीन में कार्यान्वित 33 परियोजनाओं में उन्होंने लक्षित गरीबी उन्मूलन के मॉडल से भी सीखा है।  

चीन ने सन् 1980 में आईएफ़एडी में भाग लिया, यह संगठन चीन के कृषि विकास के लिए उदार कम-ब्याज वाले ऋण प्रदान करने वाला पहला अंतरराष्ट्रीय वित्तीय संस्थान भी है। ब्रेट ने कहा कि गरीबी में कमी का चीन का अनुभव बहुत महत्वपूर्ण है और वर्षों से व्यापक रूप से अंतरराष्ट्रीय स्तर पर साझा किया जा रहा है। आईएफ़एडी भविष्य में चीन के साथ सहयोग को मजबूत करना जारी रखेगा और चीन के साथ सहयोग के एक नए स्तर तक पहुंचने की आशा करता है।
( साभार- चाइना मीडिया ग्रुप, पेइचिंग )




Live TV

-->
Loading ...