ENG Vs AUS

ENG Vs AUS के रोमांचक मुकाबले में England 5 साल बाद घर में series हारी, इस मैच में बने ये record

इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के बीच बुधवार को 3 मैचों की वनडे सीरीज के आखिरी मुकाबले में ऑस्ट्रलिया ने मैच जीत टी20 सीरीज का बदला ले लिया। ऑस्ट्रेलिया ने बेहद ही रोमांचक मैच में इंग्लैंड को 3 विकेट से हराया और सीरीज को 2-1 से अपने नाम किया। वनडे सीरीज के तीसरे निर्णायक मुकाबले में दोनों टीमों के बीच कांटे की टक्कर देखने को मिली। पहले बल्लेबाजी हुए इंग्लैंड ने ऑस्ट्रेलिया के सामने 303 रन की मुश्किल चुनौती रखी। जिसे ऑस्ट्रेलिया ने लक्ष्य का पीछा करते हुए पहले 73 रन पर 5 विकेट गंवाने के बाद भी इस मैच को अपने नाम कर लिया।
इस रोमांचक मुकाबले में एक साथ कई रिकॉर्ड टूटे और बने। वनडे क्रिकेट के इतिहास में पहली बार यह मौका आया जब एक ही मैच में छठे या उससे नीचे के क्रम के 4 बल्लेबाजों ने 50 से ज्यादा रन की पारी खेली। आईये देखते हैं रिकार्ड के बारें में

मैच में बने ये अनोखे रिकॉर्ड
2015 के बाद यह पहला मौका जब इंग्लैंड को अपने घर में वनडे सीरीज में हार का सामना करना पड़ा।
बेयरस्टो ने ओल्ड ट्रैफर्ड के मैदान पर दूसरी सेंचुरी लगाई।
कैरी ने अपने करियर का पहला शतक लगाया, साथ ही वनडे क्रिकेट में एक हजार रन पूरे किए।
मैक्सवेल ने शतक लगाकर विश्व रिकॉर्ड भी अपने नाम किया। मैक्सवेल ने 113 मैच की 103 पारियों में वनडे में 3000 रन पूरा करने का कमाल कर दिखाया, ऐसा करते ही वो वनडे में सबसे तेज 3000 वनडे रन बनाने वाले बल्लेबाज बन गए।
वनडे क्रिकेट में पहली बार छठे या उससे निचले क्रम के 4 बल्लेबाजों ने 50 से ज्यादा रन का पारी खेली।
इंग्लैंड के लिए बिलिंग्स ने 57, वोक्स ने 53 रन बनाए, जबकि कैरी ने 106 और मैक्सवेल ने 108 रन की पारी खेली।
ENG Vs Aus 3rd ODI: तीसरे वनडे में इंग्लैंड ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 50 ओवर में 7 विकेट पर 302 रन बनाए. इंग्लैंड की ओर से जॉनी बेयरस्टो (Jonny Bairstow) ने शानदार शतक जमाते हुए 112 रन बनाए. बेयरस्टो के अलावा सैम बिलिंग्स (Sam Billings) ने 57 रन बनाए, दोनों की पारी के दम पर इंग्लैंड ने ऑस्ट्रेलिया के सामने 303 रनों का लक्ष्य रखा. आखिर में क्रिस वोक्स (Chris Woakes) ने 53 रन बनाकर इंग्लैंड टीम को 302 रन पर पहुंचाने में खास भूमिका निभाई. ऑस्ट्रेलिया की ओर से मिचेल स्टार्क और एडम जंपा (Adam Zampa) ने 3-3 विकेट चटकाए तो वहीं पैट कमिंस के खाते में 1 विकेट आया.
एडम जंपा ने इंग्लैंड की धरती पर किसी भी मेहमान स्पिनर के द्वारा 3 मैचों की वनडे सीरीज में सबसे ज्यादा 10 विकेट लेने का रिकॉर्ड अपने नाम किया। जंपा ऐसा करने वाले दुनिया के पहले स्पिनर बन गए हैं। लेग स्पिनर जंपा ने पहले वनडे में 4 विकेट, दूसरे वनडे में 3 विकेट और तीसरे वनडे में भी 3 विकेट लेने का कमाल कर दिखाया।