United Nations Food and Agriculture Organization

वैश्विक खाद्य पदार्थों की आवाजाही को सुनिश्चित करें : संयुक्त राष्ट्र खाद्य व कृषि संगठन

2020 चीन अंतर्राष्ट्रीय सेवा व्यापार एक्सपो के दौरान संयुक्त राष्ट्र खाद्य व कृषि संगठन के महानिदेशक छ्वू तोंगयू ने अपील की कि महामारी से पैदा हुई वैश्विक खाद्य पदार्थों की सुरक्षा समस्या के मद्देनजर विभिन्न देशों को हाथ मिलाकर वैश्विक खाद्य पदार्थों की सुभीतापूर्ण आवाजाही को सुनिश्चित करना चाहिए।

उस दिन आयोजित 2020 खाद्य पदार्थों का आधुनिक आपूर्ति श्रृंखला के विकास और निवेश अंतर्राष्ट्रीय मंच में छ्वू तोंगयू ने कहा कि कोविड-19 के प्रकोप के बाद विभिन्न देशों ने विविधतापूर्ण कदम उठाये हैं, जो संभवतः खाद्य पदार्थों की सप्लाई श्रृंखला पर असर पड़ता है, इसलिए हमें नवाचार तरीकों से इस समस्या का समाधान करना चाहिए, जिसमें आपात खाद्य पदार्थों की सहायता प्रणाली में सुधार करना, कृषि उत्पादन का समर्थन करना, खाद्य पदार्थों के मूल्य चेन की स्थिरता को सुनिश्चित करना, व्यापार और कर संबंधी मुद्दों का हल करना और कुछ समग्र आर्थिक चुनौतियों को दूर करना आदि शामिल हैं।

छ्वू ने कहा कि अनाज के उत्पादन को स्थिर बनाने के लिए चीन ने सिलसिलेवार कदम उठाये हैं। महामारी के प्रकोप के दौरान चीन सरकार ने हमेशा ही अन्य देशों और अंतर्राष्ट्रीय संगठनों के साथ सक्रिय सहयोग किया और प्रबल अनाज प्रणाली का निर्माण करने की कोशिश की। चीन हमेशा ही संयुक्त राष्ट्र खाद्य व कृषि संगठन और दक्षिण दक्षिण सहयोग मंच के साथ घनिष्ट सहयोग करता रहा है।
(साभार----चाइना मीडिया ग्रुप ,पेइचिंग)