Jammu and Kashmir

जम्मू-कश्मीर में 8.6 किलोमीटर लंबी रेलवे सुरंग के अंदर खुदाई का काम हुआ पूरा

बनिहाल/जम्मूः जम्मू-कश्मीर के रामबन जिले के बनिहाल इलाके में 8.6 किलोमीटर लंबी रेलवे सुरंग के अंदर खुदाई का काम 10 साल बाद पूरा हो गया है। अधिकारियों ने रविवार को यह जानकारी दी। चंगालदार और खारी के बीच की यह महत्वपूर्ण सुरंग 272 किलोमीटर की ऊधमपुर-श्रीनगर-बारामुला रेलवे लाइन की कई निर्माणाधीन परियोजनाओं में से एक है, जिसके 15 अगस्त 2022 तक पूरा होने की संभावना है। यह लाइन कश्मीर घाटी और देश के अन्य हिस्सों के बीच एक वैकल्पिक संपर्क मार्ग प्रदान करेगी।

एक अधिकारी के अनुसार, शनिवार को यह सफलता हासिल की गई। सुरंग का निर्माण पिछले 10 वर्षों से चल रहा था। एफकॉन्स और एबीसीआई कंपनियां यह काम कर रही हैं।उन्होंने कहा कि सुरंग संख्या 74 के 2.5 किलोमीटर के खंड पर तीन साल के काम के बाद एबीसीआई ने इसके अंतिम भाग को पूरा किया। जिला विकास आयुक्त नाजिम जिया खान ने कहा कि 8.6 किलोमीटर लंबी रेलवे सुरंग 110 किलोमीटर के कटरा-बनिहाल रेलवे ट्रैक के 16-किलोमीटर वाले खारी-बनिहाल खंड को जोड़ेगी।
    
इस महत्त्वपूर्ण मौके पर आयोजित समारोह में भाग लेने वाले खान ने इस उपलब्धि के लिए उत्तर रेलवे, इरकॉन और एबीसीआई को बधाई देते हुए कहा कि सुरंग के अंदर बाकी काम को गति दी जाएगी और तय कार्यक्रम के अनुसार पूरा किया जाएगा। अगस्त में, इस केंद्र शासित प्रदेश के उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने 27,949 करोड़ रुपये की उधमपुर-श्रीनगर-बारामूला परियोजना की प्रगति की समीक्षा की थी और रेलवे अधिकारियों को स्वतंत्रता दिवस, 2022 तक कटरा से बनिहाल तक के शेष कार्य को पूरा करने का निर्देश दिया था।