health, ginger

हद से अधिक Ginger का सेवन Health के लिए हो सकता है हानिकारक

अदरक का इस्तेमाल तो हर किसी के घर में जरूर किया जाता है। इसे कई तरह के व्यंजनों में किया जाता है। ये हमारी सेहत के लिए भी बहुत लाभदायक होता है। लेकिन क्या आप जानते हैं के जरूरत से ज्यादा अदरक का सेवन हमारे स्वास्थ्य के लिए बेहद नुकसानदायक हो सकती है। आज हम आपको बताएंगे के ज्यादा अदरक के सेवन से किस तरह हमें नुकसान पहुंचा सकता है। 

-अदरक का ज्यादा मात्रा में इस्तेमाल आपके अंदर एसिड को बढ़ा सकता है जिससे आपको सीने में जलन हो सकती है।

- अदरक ज्यादा मात्रा में खाना से डायरिया जैसी बीमारी भी हो सकती है। अदरक की तासीर गर्म होती है, जो दस्त और उल्टी का कारण भी बन सकती है।

- प्रेगनेंसी के समय महिलाओं को जी मिचलाना, सीने में जलन, चक्कर आना, लो ब्लड प्रेशर और अन्य कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है। ऐसे में अदरक इन सब परेशानियों को बढ़ा सकता है। जिसका सीधा असर होने वाले बच्चे पर हो सकता है। इसके अलावा अदरक की गर्म तासीर की वजह से आपको ब्लीडिंग भी हो सकती है। 

- अदरक की तासीर गर्म होने की वजह से कई बार ब्लीडिंग डिसऑर्डर की परेशानी भी हो जाती है। अदरक में एंटी प्लेटलेट तत्व होते हैं, जो खून पतला करने का काम करते हैं। ऐसे में अगर आपका खून पतला है, तो इसका सेवन करने से आपको ब्लीडिंग की समस्या हो सकती है।

- कुछ लोगों को अदरक से गैस की समस्या हो जाती है। अगर आपके साथ भी ऐसा है, तो अदरक न खाएं।

- अदरक को लौंग और लहसुन जैसी गरम तासीर वाली चीजों के साथ मिलाकर खाने से आपको नाक और मुंह से खून आने की समस्या भी हो सकती है।

- एक तरफ जहां अदरक के खून को पतला करने वाले तत्व, ब्लड में शुगर लेवल को सामान्य से कम कर सकते हैं। अगर आप अदरक का ज्यादा सेवन करते हैं तो आपका इंसुलिन स्तर बढ़ सकता है। यह आपके शरीर में शर्करा की मात्रा घटा सकता है। ऐसे में डायबिटीज के मरीज अदरक का सेवन करने से पहले अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। 

- ज्यादा अदरक खाने से आपको आंखों में ड्राइनेस की समस्या हो सकती है। ऐसे में तुरंत डॉक्टर की सलाह लें।

- कई बार अदरक खाने से स्किन पर रैशेज की समस्या हो जाती है। ये लाल और हल्के पीले से निशान पहले चेहरे पर पड़ते हैं और इसके बाद यह गर्दन से होते हुए शरीर के अन्य हिस्सों पर भी फैलने लगते हैं। ऐसा होने पर तुरंत डॉक्टर की सलाह लें।

- अदरक में खून पतला करने वाले तत्व होते हैं। गर्म तासीर होने की वजह से पीरियड्स के दौरान महिलाओं के लिए यह बड़ी समस्या का कारण बन सकते हैं। 

Live TV

Breaking News

Loading ...