Covid 19 vaccine

विशेषज्ञों ने कोविड-19 रोधी टीके से जुड़े सवालों के जवाब दिये

वर्ष 2020 के 15 दिसंबर से चीन के कई क्षेत्रों में कोविड-19 रोधी टीके लगाने का कार्य शुरू किया गया। अभी तक चीन में कुल 1.2 करोड़ टीके लगाये गये हैं। पर टीके लगाने के दौरान लोगों के दिमाग में शायद तरह-तरह के प्रश्न उत्पन्न हुए हैं। उदाहरण के लिये क्या हमें टीका लगाने की ज़रूरत है? और क्या यह टीका हर साल लगाना पड़ेगा? उन प्रश्नों के प्रति विशेषज्ञों ने सही उत्तर दिये।

चीनी राज्य परिषद के महामारी की संयुक्त रोकथाम व नियंत्रण विभाग के टीके के अनुसंधान व विकास विशेष कार्य दल के अध्यक्ष चेन चोंगवेई ने कहा कि अभी तक इस बात की पुष्टि नहीं की गयी कि कोविड-19 वायरस खत्म होगा या नहीं। वर्तमान तो भूमंडलीकरण का युग है। अगर हमने टीका नहीं लगाया, पर अन्य देशों ने सभी टीका लगाया है। तो भविष्य में हमें केवल राष्ट्रीय द्वार को बंद करना पड़ेगा, और सभी अंतर्राष्ट्रीय आदान-प्रदान को बंद करना पड़ेगा।

चीनी रोग नियंत्रण केंद्र के टीकाकरणकार्यक्रमकेमुख्यविशेषज्ञ वांग ह्वाछिंग के अनुसार विश्व स्वास्थ्य संगठन ने कहा कि टीके की रक्षा दर को कम से कम 50 प्रतिशत तक पहुंचना चाहिये, और इसकी अपेक्षित रक्षा दर को 70 प्रतिशत तक पहुंचना चाहिये। अगर अधिकतर लोगों ने टीका लगाया। तो सामूहिकप्रतिरक्षा तेजी से स्थापित होगी। जिससे महामारी की रोकथाम की जा सकेगी। वांग ह्वाछिंग ने कहा कि किसी रोग से संक्रमित होकर शरीर में रोगप्रतिरोधकशक्ति होती है। आम टीके की गाइड में यह लिखा गया है कि इस रोग से संक्रमित हुए लोगों को टीका लगवाने की ज़रूरत नहीं है। कोविड-19 वायरस से संक्रमित रोगियों के फिर एक बार संक्रमित होने का मामला बहुत कम है। यह अनुपात बहुत कम है। इसलिये वर्तमान में उन लोगों को टीका लगवाने का सुझाव नहीं दिया गया।
(साभार---चाइनामीडियाग्रुप,पेइचिंग)  

Live TV

-->
Loading ...