Farmers Protest

किसान कुंडली-मानेसर-पलवल मार्ग पर 6 मार्च को करेंगे पांच घंटे जाम

सोनीपतः किसान संयुक्त मोर्चा ने छह मार्च को कुंडली-मानेसर-पलवल (केएमपी) पर पांच घंटे चक्का जाम करने का ऐलान किया है। मंगलवार को कुंडली बार्डर धरनास्थल पर संयुक्त मोर्चा की राष्ट्रीय समिति की बैठक के बाद पत्रकारों से बातचीत में किसान नेता बलबीर सिंह राजेवाल, योगेंद्र यादव, अभिमन्यु कोहाड़, धर्मेंद्र मलिक, रमजान चौधरी, जोगेंद्र नैन और डा. दर्शनपाल ने कहा कि छह मार्च को आंदोलन के 100 तीन पूरे हो रहे हैं तथा इस दिन सुबह 11 बजे से शाम चार बजे तक केएमपी एक्सप्रेस-वे पर जगह-जगह जाम किया जाएगा। इसके साथ ही बाकी देश में काले झंडे लगाकर विरोध जताएंगे और धरनास्थल पर किसान काली पट्टी बांधेंगे। 

किसान नेताओं ने इससे पहले पांच मार्च को कर्नाटक से एमएसपी दिलाओ अभियान शुरु हो रहा है। इसमें किसान अपनी फसल लेकर मंडी में जाएंगे और देश के पीएम मोदी से मांग करेंगे कि एमएसपी दिलाओ। अगर देश में एमएसपी लागू है, तो उनकी फसल कम दाम पर क्यों बिक रही है। यह अभियान इसके बाद महाराष्ट्र, तेलंगाना, मध्यप्रदेश से होते हुए देशभर में चलेगा। ताकि किसान को सच का पता चले कि आखिर एमएसपी को लेकर क्यों लड़ाई लड़ी जा रही है।

किसान नेताओं ने कहा कि जिन पांच राज्यों में चुनाव हो रहे हैं, वहां भी संयुक्त मोर्चा के सदस्य जाएंगे। यहां किसानों औेर मजदूरों से अपील की जाएगी कि वह भाजपा और उसके सहयोगी दलों को वोट न दें। यह किसान नहीं कहेगा कि किसे वोट देना है। वे केवल भाजपा का विरोध करेंगे। इसकी शुरुआत 12 मार्च को कलकत्ता से होगी, यहां पंचायत आयोजित की जाएगी। इसके बाद किसान मोर्चा के सदस्य दूसरे राज्यों में जाएंगे और एक-एक विधानसभा में लोगों को उतार कर कृषि कानूनों के प्रति जागरुक किया जाएगा। किसानों ने तय किया है कि अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के मौके पर आठ मार्च को धरनास्थलों पर महिलाओं के हाथ कमान रहेगी और वही आंदोलन का संचालन करेंगी। 



 




Live TV

-->
Loading ...