tomato-celery juice

बीमारियों से लड़ने की ताकत और हैल्दी स्किन के लिए रोज पीएं एक गिलास टोमेटो-सेलरी जूस

टमाटर एक ऐसी चीज़ है जो सबकी रसोईघर में बहुत ही आम मिलती है। इसे हम किसी भी सब्जी में इस्तेमाल कर सकते है। लेकिन क्या आप जानते है के टमाटर से बना जूस हमारी सेहत के लिए बहुत हे लाभकारी होता है। टमाटर का जूस हमारी सेहत के साथ साथ हमारी त्वचा का भी ख्याल रखता है और उसे ग्लोइंग और नेचुरल बनता है। तो आइए जानते है टमाटर और सेलरी जूस बनाने का तरीका ;

इसे बनाने के लिए आपको चाहिए होगाः
• टमाटर- 2  
• नींबू का रस- 1/4 छोटा चम्मच
• तुलसी के पत्ते- 4-5
• सेलेरी (धनिया)- 1/2 इंच का पत्ता या 1/4 छोटा चम्मच
• काली मिर्च- स्वाद अनुसार
• सेंधा नमक- 1/4 छोटा चम्मच
• तुलसी के पत्ते- 1-2 (गार्निश के लिए)

जूस बनाने की विधिः
इसके लिए सभी चीजों को मिक्सी में डालकर अच्छी तरह स्मूद ब्लेंड कर लें। जब जूस तैयार हो जाए तो इसके बिना छाने एक गिलास में निकाल लें। अब इसे तुलसी की पत्तियों व नींबू स्लाइस से गार्निश करके सर्व करें।

कैसे फायदेमंद है यह जूस?
विटामिन सी, आयरन, लाइकोपीन, मिनरल्स व एंटी-ऑक्सीडेंट्स से भरपूर यह जूस गर्मियों के लिए बहुत फायदेमंद है।

बीमारियों से लड़ने की दे ताकत
- इसके सेवन से प्रतिरोधक क्षमता मजबूत होगी, जिससे शरीर को बीमारियों से लड़ने की ताकत मिलेगी। अपच, कब्ज, एसिडिटी जैस परेशानियों से छुटकारा मिलेगा।

- यह जूस लिवर को डिटॉक्स करने में भी मदद करता है। ब्लड प्रैशर लेवल कंट्रोल में रहता है। फाइबर भरपूर होने के कारण इससे वजन कंट्रोल रहने में रहता है।

स्किन को रखें स्वस्थ
एंटी-एजिंग गुण होने के कारण इससे स्किन में जलन और एंटी-एजिंग समस्याएं नहीं होगी। इसका जूस आपके स्किन को अंदर से निखार देता है। टमाटर में ब्लीचिंग गुण भी होते हैं। मैश किए टमाटर में दो चुटकी हल्दी और 2 बड़े चम्मच दूध मिलाकर चेहरे पर लगा लें। हफ्ते में 2 से 3 बार इस पैक को लगाने से आपका चेहरा वैसे ही चमकने लगेगा, जैसा कि ब्लीचिंग के बाद नजर आता है।




Live TV

Breaking News

Loading ...