Forbes, Nirmala Sitharaman, Kamala Harris

Forbes: दुनिया की 100 पावरफुल महिलाओं की सूची में शामिल निर्मला सीतारमण, कमला हैरिस को भी मिली जगह

न्यूयॉर्कः वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण, अमेरिका की नवनिर्वाचित उपराष्ट्रपति कमला हैरिस, बायोकॉन की संस्थापक किरण मजूमदार शॉ और एचसीएल इंटरप्राइज की सीईओ रोशनी नडार मल्होत्रा दुनिया की सर्वाधिक 100 शक्तिशाली महिलाओं की फोर्ब्स की सूची में शुमार की गई हैं। इस सूची में लगातार दसवें साल जर्मनी की चांसलर एजेंला मर्केल शीर्ष पर हैं। 17वीं वार्षिक ‘फोर्ब्स पावर लिस्ट’ में 30 देशों की महिलाएं शामिल हैं।

41वें स्थान पर वित्त मंत्री सीतारमण
फोर्ब्स ने कहा, ‘‘इसमें दस देशों की प्रमुख, 38 सीईओ और पांच मनोरंजन क्षेत्र से जुड़ी महिलाएं हैं। भले ही वे उम्र, राष्ट्रीयता और अलग-अलग पेशे से हों लेकिन 2020 की चुनौतियों का सामना करने के लिए उन्होंने अपने मंचों का इस्तेमाल एक तरीके से किया।’’ सीतारमण सूची में 41वें स्थान पर हैं, नडार मल्होत्रा 55वें स्थान पर हैं और मजूमदार शॉ 68वें नंबर पर हैं।

The Great Fall: Germany's current political landscape - OpenLearn - Open  University

पहले स्थान पर एजेंला मर्केल एजेंला मर्केल लगातार दसवें वर्ष पहले स्थान पर कायम हैं। फोर्ब्स ने कहा, ‘‘मर्केल यूरोप की प्रमुख नेता हैं और जर्मनी को वित्तीय संकट से उबारकर क्षेत्र की सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था का नेतृत्व कर रही हैं। डोनाल्ड ट्रंप का विरोध कर जर्मनी में दस लाख से अधिक शरणार्थियों को रहने अनुमति देने वाली मर्केल का नेतृत्व बेहद मजबूत रहा है। सबसे बड़ा सवाल है कि लोग अब पूछ रहे हैं कि मर्केल का कार्यकाल समाप्त होने के बाद उनकी जगह कौन लेगा।’’

Kamala Harris: Everything you need to know about the Democratic nominee for  vice president - ABC News

तीसरे स्थान पर कमला हैरिस अमेरिका की नवनिर्वाचित उपराष्ट्रपति कमला हैरिस पहली अश्वेत महिला हैं जो इस पद पर पहुंची हैं और सूची में वह तीसरे स्थान पर हैं। न्यूजीलैंड की प्रधानमंत्री जेसिंडा आर्डर्न सूची में दूसरे स्थान पर हैं जिन्होंने कड़े लॉकडाउन और पृथक-वास नियमों को लागू कर अपने देश को कोराना वायरस की पहली एवं दूसरी लहर से बचाया। फोर्ब्स ने बताया कि ताईवान की राष्ट्रपति साई इंग वेन 37वें स्थान पर हैं जिन्होंने जनवरी में कोरोना वायरस के मरीजों के संपर्क में आए लोगों का पता लगाने का कठिन कार्यक्रम लागू किया। इसके परिणामस्वरूप आज तक 2.3 करोड़ की आबादी वाले प्रायद्वीप में केवल सात लोगों की जान गई है। इस वर्ष की सूची में 17 नए लोगों के नाम शामिल हैं जो दर्शाता है कि ‘‘वैश्विक महामारी से बदले समाज के हर पहलुओं पर महिलाएं’’ अग्रणी भूमिका निभा रही हैं।

ये महिलाएं भी शामिल सीवीएस हेल्थ की कार्यकारी उपाध्यक्ष और भावी सीईओ करेन लिंच 38वें स्थान पर हैं। वह कोविड-19 जांच कार्यक्रम वाली दवा कंपनियों की शक्तिशाली महिलाओं में पहले स्थान पर हैं जो 2021 में कोरोना वायरस के टीकों के प्रबंधन का महत्वपूर्ण कार्यभार देखेगी। सूची में बिल और मिलिंडा गेट्स फाउंडेशन की सह- अध्यक्ष मिलिंडा गेट्स (पांचवां स्थान), अमेरिकी सदन की स्पीकर नैंसी पेलोसी (सातवां स्थान), फेसबुक की मुख्य संचालन अधिकारी शेरिल सैंडबर्ग (22वां), बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना (39वां), ब्रिटेन की महारानी एलिजाबेथ द्वितीय (46वां), मशहूर कलाकार रिहाना (69वां) और बेयोंसे (72वां स्थान) भी शामिल हैं।

Breaking News

Live TV

Loading ...