April 1, inflation, tv, flights, price

1 अप्रैल से पड़ेगी महंगाई की मार, दूध से लेकर Car खरीदने के लिए चुकाने होंगे ज्‍यादा पैसे

नई दिल्लीः अप्रैल महीने में आम आदमी पर महंगाई की मार पड़ने वाली है। दरअसल 1 अप्रैल से कई चीजें महंगी होने जा रही हैं। इनमें जरूरत और रोजमर्रा के इस्तेमाल की चीजें शामिल हैं। 1 अप्रैल से दूध, एयर कंडीशनर, पंखा, टीवी के दाम बढ़ रहे हैं, वहीं दूसरी तरफ हवाई यात्रा से लेकर टोल टैक्स के लिए अधिक पैसे चुकाने पड़ेंगे।

AC और फ्रिज के बढ़ेंगे दाम
कच्चे माल की कीमत में बढ़ोत्तरी से कंपनियों ने एसी और फ्रिज के दाम बढ़ाने का निर्णय लिया है। माना जा रहा है कि एसी और फ्रिज की कीमतों में 2000 रुपए तक की बढ़ोतरी हो सकती है।

TV के दाम
1 अप्रैल से टीवी के दाम भी बढ़ जाएंगे। लॉकडाउन लगने के बाद से देश में टीवी के दाम में 4 हजार रुपए तक की वृद्धि पहले ही हो चुकी है। अब एक अप्रैल से टीवी खरीदने पर 2 से 3 हजार रुपए अधिक चुकाने होंगे।

बढ़ेंगे दूध के दाम
दूध के दाम बढ़ाने पर व्यापारियों ने फैसला ले लिया है। व्यापारियों का कहना है कि वे 3 रुपए ही दूध के दाम बढ़ाएंगे। 1 अप्रैल से आपको दूध 49 रुपए प्रति लीटर मिलेगा।

एक्सप्रेसवे पर सफर पड़ेगा महंगा
आगरा-लखनऊ एक्सप्रेसवे पर सफर और महंगा होने जा रहा है। उत्तर प्रदेश एक्सप्रेस-वे औद्योगिक विकास प्राधिकरण बोर्ड ने वर्ष 2021-22 के लिए नई दरों को मंजूरी दे दी है। कम से कम 5 रुपए और ज्यादा से ज्यादा 25 रुपए की बढ़ोतरी की गई है

महंगा होगा हवाई सफर
केंद्र सरकार के डोमेस्टिक फ्लाइट्स किराए की लोअर लिमिट को 5 फीसदी बढ़ाने का फैसला किया। अब 1 अप्रैल से एविएशन सिक्सोरिटी फीस भी बढ़ने वाली है। 1 अप्रैल से डोमेस्टिक फ्लाइट्स के लिए एविएशन सिक्सोरिटी फीस 200 रुपए होगी। फिलहाल यह 160 रुपए है।

कार खरीदना होगा महंगा
देश की सबसे बड़ी कार कंपनी मारुति और निसान इंडिया ने अपनी कारों के दाम 1 अप्रैल से बढ़ाने का ऐलान किया है। इसके अलावा कुछ और भी कंपनियां हैं जो अलग-अलग मॉडल को महंगा कर सकते हैं। कार बनाने वाली कंपनियों ने भी महंगे कच्चे माल को इसकी वजह बताई है।



Live TV

Breaking News

Loading ...