dandruff, shiny hair

Dandruff से हमेशा के लिए मिलेगा छुटकारा बस लगाएं ये घरेलू पेस्ट, Shiny हो जायेंगे आपके बाल

हर महिला चाहती है के उसके बाल लंबे-घने और शाइनी हो जाये, लेकिन डैंड्रफ की समस्या के कारण ये सब पाना उनके लिए एक सपना बन कर रह जाता है। डैंड्रफ की समस्या आज कल बड़ों से लेकर आपको बच्चों तक में देखने को मिलेगी। इससे छुटकारा पाने के लिए बहुत से तरीके अपनाते हैं। परन्तु उसका कुछ खास असर नहीं होता। डैंड्रफ की वजह से बाल तो कमजोर होते ही हैं साथ में आपको दूसरों के सामने शर्मिंदगी भी झेलनी पड़ जाती हैं। ऐसे में बहुत जरुरी है के आप अपने बालों का खास ख्याल रखें। इसी को देखते हुए कुछ घरेलू पेस्ट लेकर आएं हैं जिसकी मदद से आप डैंड्रफ की समस्या से निजात पा सकते हैं। 

ग्रीन टी से बना पेस्ट: फिट रहने के लिए ग्रीन टी बहुत कारगर है वही आज हम आपको इसका एक और उपयोग बताएंगे। बालों को अच्छी तरह शैंपू करने के बाद इस पर ग्रीन टी के बैग को रखें। अगर हफ्ते में तीन से चार टी बैग से बालों की अच्छी तरह मसाज की जाए तो बालों को बहुत लाभ मिलता है।

चुकंदर का पेस्ट: चुकंदर आमतौर पर सलाद के रूप में खाया जाता है। पर क्या आप जानते हैं कि चुकंदर का पेस्ट बालों के लिए भी बहुत कारगर साबित हो सकता है। इसे लगाने से रूसी जैसी गंभीर समस्या भी दूर हो सकती है। बालों में चुकंदर को पीसकर कम से कम 20 मिनट तक लगे रहने दे। जब ये पेस्ट बालों में सूख जाए तो बालों को अच्छी तरह से धौ लें। बता दें कि यह पेस्ट बालों को न केवल मजबूती देता है बल्कि उनकी चमक भी बनाए रखता है। 

Dandruff kaise door kare:ये टिप्स फॉलो करें सर्दियों में डैंड्रफ आएगा ही  नहीं -how to remove dandruff

तिल और कपूर का पेस्ट: कपूर का प्रयोग आमतौर पर पूजा की सामग्री के रूप में किया जाता है। लेकिन इसका एक और उपयोग है अगर आप दिल में थोड़ा सा कपूर मिलाकर सिर पर लगाएंगे तो यह सिर को ठंडक देगा। हफ्ते में एक बार इस उपाय को करने से रूसी से होने वाली खुजली से राहत मिल जाती है।

नीम और दही का पेस्ट: नीम खाने से खून साफ होता है। लेकिन अग नीम के पत्तों का पेस्ट बनाकर दही में मिलाएं और इसे सिर पर लगाएं इससे बालों का गिरना कम होता है और बाल जल्दी सफेद भी नहीं होते साथ ही बालों की बढ़त भी अच्छी होती है।

प्याज का रस: अगर प्याज को पीसकर उसका रस निकालकर सिर पर लगाया जाए और मसाज की जाए तो इससे रुचि को भी फायदा मिलता है। इसका इस्तेमाल करने के लिए प्याज के रस को एक कटोरी में निकालें और अपनी उंगलियों की मदद से बालों की जड़ों पर मलें।