dark circles

इन आसान घरेलू उपायों से पाएं dark circles से छुटकारा

कुछ लोगों के आँखों के नीचे की त्वचा का रंग बदल जाता है और उसमें कालापना आ जाता है। इसे आंखों का काला घेरा कहते हैं। यह समस्या लड़कियों में विशेष रूप से होती है। यह लक्षण कई कारणों से प्रकट हो सकते हैं। पेरीऑर्बिटल काले घेरे के रूप में भी जाना जाता है,आंखों के आसपास काले धब्बे हैं। इन काले घेरों के बनने के कई कारण होते हैं जिनमे आनुवंशिकता, उम्रवृद्धि, रूखी त्वचा, ज्यादा आंसू बहाना, कंप्यूटर के सामने देर तक कार्य करना, मानसिक एवं शारीरिक तनाव, नींद की कमी होना एवं पौष्टिक भोजन का अभाव हैं। विभिन्न आयु वर्ग के स्त्री या पुरुषों में यह डार्क सर्कल हो सकता हैं। लड़का हो या लड़की किसी को भी यह परेशानी हो सकती है। इनसे छुटकारा पाने के लिए लोग कई तरीके ट्राई करते है लेकिन हाथ केवल निराशा ही लगती हैं। मगर आज हम आपको कुछ ऐसे तरीके बताने जा रहे हैं, जिससे आपकी यह समस्या महीनेभर में ही दूर हो जाएगी।

सबसे पहले जानें डार्क सर्कल्स के कारण
. कंप्यूटर का ज्यादा इस्तेमाल करना
. नींद पूरी न करना
. स्मोकिंग या अल्कोहल की लत
. खून की कमी
. मौसम में बदलाव
. शरीर में पानी की कमी
. गलत खान-पान
. पोषक तत्वों की कमी

चलिए अब हम आपको बताते हैं डार्क सर्कल्स से छुटकारा पाने के कुछ टिप्स...

सबसे जरूरी है डाइट
गलत खान-पान और शरीर में पोषक तत्वों की कमी के कारण भी यह समस्या काफी देखने को मिलती है। ऐसे में इससे छुटकारा पाना चाहते हैं तो अपनी डाइट में हेल्दी चीजें शामिल करें। कैफीन, शराब, सिगरेट, जंक फूड्स और मसालेदार भोजन से जितना दूर रहेंगे आपके लिए अच्छा होगा।

खीरे का रस
पहला तरीका
खीरे को छिलके समेत कद्दूकस करके इसका जूस निकाल लें। अब इसके छिलके में शहद मिक्स करके रात को सोने से 30 मिनट तक लगाएं और फिर पानी से साफ कर लें। रोजाना ऐसा करने से आप खुद फर्क देखेंगी।

दूसरा तरीका
खीरे के रस में शहद मिक्स करें। अब इसे आंखों पर लगाकर 2-3 मिनट मसाज करें, ताकि यह स्किन में अच्छी तरह अब्जॉर्ब हो जाएगा। फिर इसे कम से कम 30 मिनट के लिए लगाक रखें। इसके बाद ताजे पानी से चेहरा साफ कर लें। रोजाना ऐसा करने से महीनेभर में आपको काले घेरों से छुटकारा मिल जाएगा।

बासा थूक भी है फायदेमंद
सुबह उठने के बाद अपने बासे थूक को काले घेरों में लगाएं और आधे घंटे के लिए छोड़ दें। फिर सादे पानी से साफ कर लें। इससे भी आपको काले घेरों से छुटकारा मिल जाएगा।

संतरे का जूस
संतरे के जूस में कुछ बूंदें ग्लिसरीन की मिलाकर लगातार लगाएं। इससे हफ्तेभर में ही आंखों के काले घेरे गायब हो जाएं और आपकी स्किन भी ग्लो करेगी।

बादाम का तेल
विटामिन ई से भरपूर बादाम तेल भी डार्क सर्कल को मिनटों में गायब कर देगा। इसके लिए रात को सोने से पहले बादाम तेल को आंखों के निचे लगाए। सुबह पानी से इसे साफ कर लें। इससे कुछ समय में ही डार्क सर्कल गायब हो जाएंगे।