ankles

मोम और सरसों के तेल की मदद से पाएं फटी एड़ियों से छुटकारा

महिलाओं को वैसे तो सर्दियों में बहुत सी मुसीबतों का समाना करना पड़ता है लेकिन उन में से जो सबसे ज्यादा परेशान करती है वो है एड़ियों का फटना। जिसके लिए वो बहुत सी दवाइयों का इस्तेमाल करती हैं। एड़ियों के फटने से काफी दर्द और इन्फेक्शन का खतरा भी बना रहता हैं। ऐसे में आज हम आपको कुछ घरेलू नुस्खों के बारे में बताएंगे जिससे आपको इस परेशानी से छुटकारा मिलेगा।  

एड़ियों के फटने का कारण: पैरों के तलवे और एड़ियों की सेंसिटिव स्किन ड्राई हो जाती है जो कि फट जाती हैं। पैरों में ड्राईनेस की वजह से एड़ियों में दरारे पड़ जाती हैं। एड़ियों के फटने के कई कारण होते हैं। चलिए जानते हैं एड़ियों के फटने का कारण। 

1 पैरों में नमी की कमी की वजह से भी एड़ियां फट जाती हैं। 
2 लंबे समय तक खड़े रहने से और पैरों को गर्म पानी में ज्यादा देर तक रखने से भी एड़ियां फट जाती हैं। 
3 बिना चप्पल पहने चलने से भी एड़ियां फट जाती है 
4 कम पानी पीने की वजह से बी एड़ियां फट जाती है। 
5 सर्दियों में गर्म पानी से नहाने की वजह से भी पैर एड़ियां फट जाती हैं। 
6 दूध का सेवन ना करने से भी एड़ियां फट जाती हैं।

heel pain home remedies in hindi: एड़ी में दर्द से हैं परेशान तो घरेलू  उपायों से पाएं राहत - home remedies for heel pain in hindi | Navbharat Times

मोम और सरसों के तेल का करें इस्तेमाल: फटी एड़ियों को ठीक करने के लिए महिलाएं अक्सर क्रीम का इस्तेमाल करती हैं। लेकिन इसके बाद भी पैरों पर खास असर देखने को नहीं मिलता है। वहीं महिलाएं मुलायम एड़ियों के लिए घरेलू तरीके का इस्तेमाल करती हैं। इसके बाद भी फटी एड़ियां ठीक नहीं होती हैं। अगर आप भी अपनी फटी एड़ियों को लेकर परेशान है तो आप इस घरेलू उपाय को कैरी कर पैरों को मुलायम बना सकती हैं। मोम और सरसों का तेल फटी एड़ियों को ठीक करने के लिए काफी असरदार है। मोम और सरसों के तेल का इस्तेमाल कर आपकी फटी एड़ियां जल्दी ठीक हो जाएंगी

फटी एड़ियों के लिए मोम और सरसों के तेल का इस तरह करें इस्तेमाल: इस पेस्ट को बनाने के लिए आपको तेल और मोम की जरुरत है। सबसे पहले चार चम्मच तेल लें और दो चम्मच मोम लें। इस पेस्ट को बनने के लिए सरसों के तेल को गर्म करें इस तेल में 2 चम्मच मोम मिला दें। जब मोम अच्छी तरह से धूल जाए, तो इसको ठंडा होने दे। इस मिश्रण में आप कपूर भी मिला सकती हैं। रात को सोने से पहले इस गुनगुने मिश्रण को अपनी फटी एड़ियों पर लगाएं। रोज रात को अपनी फटी एड़ियों पर इस मिश्रण को लगाएं। कुछ दिनों में आपकी एड़ियां ठीक हो जाएगी। 

ग्लिसरीन और गुलाब: जल फटी एड़ियों को परेशानी को दूर करने के लिए ग्लिसरीन और गुलाब जल लें। ग्लिसरीन और गुलाब जल को अच्छे से मिला लें। इसके बाद इसे फटी एड़ियों पर लगाएं। इससे आपके पैर मुलायम हो जाएंगे।


Breaking News

Live TV

Loading ...