घर को दे अट्रैक्टिव लुक

इन कुछ आसान टिप्स से दे अपने घर को Attractive Look

वॉल पेंटिंग और डैकोरेशन में नेचर थीम : सबसे पहले बात करते हैं घर की दीवारों की। सफेद, पीले या हल्के नीले रंग वाली दीवारों के दिन लद गए हैं। अब तो चटख, शोख और चुलबुले रंगों का चलन है। आजकल बाजार में हरे वैल्वट बैकग्राऊंड पर खिले-खिले सुन्दर फूलों वाले वॉल पेपर्स खूब बिक रहे हैं। घर का ड्राइंग रूम अगर चटख रंगों वाला होगा तो यह पॉजिटिव ऊर्जा और आशा का संचार करेगा। नेचर थीम वाले वाल पेपर्स आजकल घरों में खूब इस्तेमाल हो रहे हैं। इन्हें लगाना भी आसान है और इनकी साफ-सफाई भी आसान होती है। ड्राइंगरूम की एक दीवार गहरे रंग के वॉल पेपर से और अन्य तीन दीवारें हल्के रंग वाले प्राकृतिक चित्रों वाले वाल पेपर से सजाएं। इन्हीं कलर्स से मैच करते पर्दे, सोफा कवर और कुशन कवर हों तो फिर बात ही क्या है। एक कोने में बोनसाई या सुन्दर गमले में छोटा पौधा रखें तो खिड़की पर भी सुन्दर छोटे फूलों वाले गमले सजाएं।

101 Pink Bedrooms With Images, Tips And Accessories To Help You Decorate  Yours

पर्दे हों नेचर प्रिंट वाले : घर की शोभा में पर्दे अपनी खास भूमिका निभाते हैं। जरूरी नहीं कि आप अपने घर में भारी, रेशमी और मंहगे पर्दे लगाएं तभी आपका घर सुन्दर दिखे, आजकल मार्कीट में नेचर प्रिंट वाले पर्दे सस्ते दामों में भी उपलब्ध हैं, जो देखने में बेहद खूबसूरत और आंखों को सुकून पहुंचाने वाले दिखते हैं। घर की दीवारों से मैच करते पर्दे लगाने चाहिए। अगर दीवारों पर डार्क शेड वाला वॉल पेपर हो, तो पर्दे थोडे हल्के शेड और छोटे प्रिंट वाले लेने चाहिए। 

5 Ways To Choose Best Curtains For Your Home In Hindi

फूलों वाले गमले सजाएं : गार्डनिंग करना अच्छे शौक में गिना जाता है। इससे न सिर्फ मन प्रफुल्लित रहता है, बल्कि आपकी मेहनत से उगाए गए पौधे जब घर के कोनों को सजाते-महकाते हैं तो उससे मिलने वाली खुशी भी असीम होती है। सीढ़ियों के किनारे, बरामदे और छत को मौसमी फूलों वाले गमलों से सजाएं। यह आपके घर में ताजगी और खूबसूरती में बढ़ौत्तरी करता है। बैडरूम में पौधे नहीं रखने चाहिए क्योंकि रात के वक्त ये कार्बन डाई ऑक्साइड छोड़ते हैं, जो आपकी सांस के लिए ठीक नहीं है। पौधे हमेशा खुली जगह, या खिड़की के पास ही रखने चाहिए। बालकनी में लटकने वाले गमले लगाएं। अगर पेंटिंग का शौक हो तो आप अपने हाथों से गमलों को पेंट भी कर सकती हैं, इससे इनकी शोभा भी बढ़ जाएगी। 

5 Tier Elegant Adjustable Metal Plant Stand Flower Pot Holder Garden Home  Office Indoor Outdoor Decor | Walmart Canada

दीयों और मोमबत्तियों से सजाएं एक कोना :  ड्राइंग रूम या बरामदे का एक कोना पेड़-पौधों और पक्षियों के पिंजरों के साथ ऐसे सजाएं जिसमें बीच-बीच में मोमबत्तियों और दीयों को रखा जा सके। शीशे के छोटे सुन्दर जारों में मोम बिठाकर ये सुन्दर रंगीन मोमबत्तियां बनायी जा सकती हैं। शाम के वक्त इन्हें जला दें। आप देखेंगी कि इस कोने से आपके घर के सदस्यों की नजर ही नहीं हटेगी।

Cardstock paper leaves...so cute! Great for entry. | Decor, Home decor,  Beautiful decor