Goa tourism lost

Lockdown के चलते Goa Tourism को हुआ 1,000 करोड़ रुपये का नुकसान

पणजी, देशभर में लगाए गए लॉकडाउन का प्रतिकूल प्रभाव लगभग सभी स्तरों पर पड़ा है। गोवा भी इससे अछूता नहीं रहा है। लॉकडाउन के चलते यहां के पर्यटन उद्योग को 1,000 करोड़ रुपये का नुकसान उठाना पड़ा है। गोवा में चेंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री के अध्यक्ष मनोज काकुलो ने मंगलवार को इसकी जानकारी दी और साथ ही राजस्व की कमी को पूरा करने व अधिक रोजगार सृजन के लिए राज्य सरकार से तत्काल प्रभाव से खनन कार्यो को शुरू करने की अपील की।

काकुलो ने यहां अपने एक बयान में कहा, ‘‘विभिन्न एजेंसियों द्वारा यह अनुमान लगाया गया है कि राज्य का पर्यटन उद्योग यहां के लिए राजस्व कमाने का सबसे बड़ा स्नेत है। लॉकडाउन के चलते इसे 1,000 करोड़ रुपये का नुकसान हुआ है।’’ काकुलो ने गोवा में खनन गतिविधियों को फिर से शुरू करने के लिए मुख्यमंत्री प्रमोद सावंत के नेतृत्व वाली सरकार द्वारा उठाए गए ‘सक्रिय कदम’ का स्वागत किया, जिसमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और केंद्रीय खान मंत्री प्रह्लाद जोशी संग बैठकें शामिल हैं। 

उन्होंने आगे कहा, ‘‘खनन गतिविधियों के पुन: संचालन से रॉयल्टी और करों के रूप में राज कोष में वृद्धि होगी, जिसकी अभी बहुत ज्यादा जरूरत है और साथ ही महामारी की इस चुनौतीपूर्ण घड़ी में गोवा के हजारों निवासियों को आजीविका का एक अहम स्नेत भी प्राप्त होगा।’’