Good Friday

Coronavirus महामारी के बीच सादगी से मनाया जा रहा है गुड फ्राइडे

Coronavirus वैश्विक महामारी के कारण लगाए गए लॉकडाउन के बीच दुनियाभर में आज सादगी से गुड फ्राइडे मनाया जा रहा है और इसाई समुदाय के लोग भावनात्मक जुलूसों के बिना ही, ईसा मसीह को सूली पर चढ़ाए जाने की घटना को याद कर रहे हैं। 

चर्च बंद होने की वजह से लोग घर में ही गुड फ्राइडे मना रहे हैं। यरुशलम स्थित ‘चर्च आॅफ द होली सेपल्चर’ में जरूरी रिवाजों के लिए कुछ पादरी मौजूद है। यह चर्च उसी स्थान पर बना हुआ है, जिसके बारे में ईसाइयों का मानना है कि यहां ईसा मसीह को सूली पर चढ़ाया गया था और फिर उनके पार्थिव शरीर को दफनाया गया था। 

इस अवसर पर हर साल दुनिया भर के लाखों श्रद्धालु यहां आकर यीशु को याद करते हैं। लेकिन इस साल ऐसा हो न सका क्योंकि कोरोना वायरस के संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए उड़ानों पर रोक लगी हुई है और इस पवित्र भूमि के धार्मिक स्थलों को भी बंद कर दिया गया है।

रोम में, कोलोसियम का क्रॉस जुलूस ईस्टर के पहले मनाए जाने वाले पवित्र सप्ताह का आकर्षण होता है, जिसमें श्रद्धालुओं, पर्यटकों और स्थानीय लोगों की बड़ी भीड़ होती है। लेकिन इस साल इसे रद्द कर दिया गया है। 

Coronavirus से बुरी तरह प्रभावित इटली में सभी सार्वजनिक समारोहों पर प्रतिबंध लगा हुआ है। इटली में कोरोना वायरस के कारण करीब 18,000 लोगों की जान जा चुकी है और पूरी दुनिया में 88,000 से अधिक लोग इस वायरस की वजह से मौत के मुंह में समा चुके हैं।