Budget 2021, custom duty

बजट 2021: सरकार कई वस्तुओं पर घटा सकती है कस्टम ड्यूटी, सस्ते हो सकते हैं ये सामान

नई दिल्लीः सरकार अगले सप्ताह पेश किए जाने वाले आम बजट में कई वस्तुओं पर कस्टम ड्यूटी में कटौती कर सकती है, जिसमें फर्नीचर के कच्चा माल, तांबा भंगार, कुछ रसायन, दूरसंचार उपकरण और रबड़ उत्पाद शामिल हैं। सूत्रों ने बताया कि पॉलिश किए गए हीरे, रबड़ के सामान, चमड़े के कपड़े, दूरसंचार उपकरण और कालीन जैसे 20 से अधिक उत्पादों पर आयात शुल्क में कटौती की जा सकती है। इसके अलावा फर्नीचर बनाने में इस्तेमाल होने वाली कुछ बिना रंदी लकड़ियों और हार्डबोर्ड आदि पर कस्टम ड्यूटी पूरी तरह खत्म किया जा सकता है।
Android पर Dainik Savera App डाउनलॉड करें
उन्होंने बताया, ‘‘महंगा कच्चा माल अंतरराष्ट्रीय बाजार में भारत की कीमत प्रतिस्पर्धा को प्रभावित करता है। देश से फर्नीचर का निर्यात बहुत कम (लगभग एक प्रतिशत) है, जबकि चीन और वियतनाम जैसे देश इस क्षेत्र के प्रमुख निर्यातक हैं।’’ सूत्रों के अनुसार सरकार ने कोलतार और तांबा स्क्रैप पर कस्टम ड्यूटी को कम करने पर भी विचार कर सकती है।

सरकार ने घरेलू विनिर्माण को बढ़ावा देने के लिए पहले ही कई कदम उठाए हैं। एयर कंडीशनर और एलईडी लाइट सहित कई क्षेत्रों के लिए उत्पादन आधारित विनिर्माण योजना (पीएलआई) की शुरू की गई है। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण एक फरवरी को वर्ष 2021-22 का बजट पेश करेंगी। सूत्रों ने बताया, ‘‘इन सामानों पर शुल्कों को कम करने से आत्मनिर्भर भारत अभियान को बढ़ावा मिलेगा और घरेलू विनिर्माण में तेजी आएगी।’’
Iphone पर  Dainik Savera App डाउनलॉड करें



Live TV



Breaking News

Loading ...