Gurugram haryana corona corona vaccine

गुरुग्राम में 58, 580 कोरोना मरीजों में से केवल 400 ने प्लाज्मा दान किया

कोरोना संक्रमण के लिए वैक्सीन आने के बाद गुरुग्राम में प्लाज्मा दान करने वालों की संख्या चौंकाने वाली है। संक्रमण से बचाव के लिए लोगों को वैक्सीन लगाई जा रही है। वैक्सीनेशन का अभियान अब तीसरे चरण में पहुंच चुका है। हालांकि अभी भी लोग प्लाज्मा दान करने के लिए लोग आगे नहीं आ रहे हैं। स्वास्थ्य विभाग के आंकड़ों के मुताबिक, 58,580 कोरोना रोगियों में से केवल 607 लोगों ने प्लाज्मा दान करने आये। लेकिन इनमें से भी केवल 400 लोग ही प्लाज्मा दान करने के योग्य मिले।

एक वरिष्ठ स्वास्थ्य अधिकारी ने बताया ‘‘टीकाकरण का अभियान अब गुरुग्राम में तीसरे चरण में पहुंच गया है और रोटरी ब्लड बैंक में लगभग 792 यूनिट प्लाज्मा इन 400 रोगियों से मिला। जिससे कई संक्रमित लोगों का इलाज किया गया।’’ अधिकारियों ने कहा ‘‘प्लाज्मा दान के लिए जागरूकता फैलाने के लिए सामाजिक और मीडिया के माध्यम से लोगों तक पहुंचाने की जरूरत है।’’ इस बीच, डॉक्टरों ने कहा ‘‘वह लोगों को प्लाज्मा दान करने के लिए प्रेरित करने की कोशिश कर रहे हैं।’’

गुरुग्राम के मुख्य चिकित्सा अधिकारी (सीएमओ) वीरेंद्र यादव ने कहा ‘‘प्लाज्मा दान एक निजी फैसला है, लेकिन हम लोगों से प्लाज्मा दान करने के लिए आगे आने का आग्रह करते हैं। प्लाज्मा दान सुरक्षित है और किसी की जान बचा सकता है।’’ गुरुग्राम के स्वास्थ्य मंत्रालय ने पिछले साल 15 अगस्त को कोरोना मरीजों के लिए पहला प्लाज्मा बैंक का उद्घाटन किया था। हैरानी की बात यह है कि पिछले एक महीने में प्लाज्मा दान के लिए कोई भी नहीं आया। आखिरी बार प्लाज्मा दान करने के लिए 24 जनवरी को एक व्यक्ति आया था।



Live TV

Breaking News

Loading ...