HUL, profit

HUL को दूसरी तिमाही में 1,974 करोड़ रुपए का मुनाफा, बिक्री में 15% की बढ़ौतरी

नई दिल्लीः एफएमसीजी क्षेत्र की प्रमुख कंपनी हिंदुस्तान यूनिलीवर (एचयूएल) का चालू वित्त वर्ष की सितंबर में समाप्त दूसरी तिमाही का एकीकृत शुद्ध लाभ 8.58 प्रतिशत बढ़कर 1,974 करोड़ रुपए पर पहुंच गया। इससे पिछले वित्त वर्ष की जुलाई-सितंबर तिमाही में कंपनी ने 1,818 करोड़ रुपए का शुद्ध लाभ कमाया था।

शेयर बाजारों को भेजी सूचना में कंपनी ने कहा कि तिमाही के दौरान उसकी बिक्री 15.89 प्रतिशत बढ़कर 11,510 करोड़ रुपए पर पहुंच गई, जो इससे पिछले वित्त वर्ष की समान तिमाही में 9,931 करोड़ रुपए थी। एचयूएल के चेयरमैन एवं प्रबंध निदेशक संजीव मेहता ने कहा, ‘‘चुनौतीपूर्ण आर्थिक परिस्थितियों में हमारी वृद्धि प्रतिस्पर्धी और मुनाफे वाली रही है।’’ उन्होंने कहा कि कंपनी ने उपभोक्ताओं के अनुकूल नवोन्मेषण के जरिए अपने पोर्टफोलियो का विस्तार किया है और ब्रांड में निवेश किया है।

मेहता ने कहा, ‘‘अब हमारा परिचालन और सेवा का स्तर कोविड-19 के पूर्व के स्तर पर पहुंच गया है। हम ’रि-इमेजिन एचयूएल’ के तहत अपने परिचालन का तेजी से डिजिटलीकरण कर रहे हैं।’’ उन्होंने कहा कि ग्रामीण बाजार में जुझारूपन दिखा है, लेकिन शहरी भारत विशेषरूप से महानगरों की मांग कमजोर बनी हुई। चालू वित्त वर्ष की दूसरी तिमाही में एचयूएल का खर्च बढ़कर 9,054 करोड़ रुपए पर पहुंच गया, जो इससे पिछले वित्त वर्ष की समान तिमाही में 7,885 करोड़ रुपए था।