Haryana, ERSS

हरियाणा 112 और ERSS की जल्द होगी शुरुआत, लोगों को मिलेगी सुरक्षा

चंडीगढ़ : प्रदेश सरकार ने राज्य-व्यापी आपातकालीन प्रबंधन प्रणाली परियोजना अर्थात हरियाणा 112 व ERSS (इमरजेंसी रिस्पांस सपोर्ट सिस्टम) के संचालन की परिकल्पना की है। इससे विशेष जरूरतों वाले लोगों सहित जन सुरक्षा के लिए एकीकृत आपातकालीन सेवाएं प्रदेशभर में कभी भी, कहीं भी त्वरित ढंग से मुहैया होंगी। जल्द ही इसे चालू कर दिया जाएगा। हरियाणा 112 व ई.आर.एस.एस. किसी भी जनता के लिए न केवल किसी भी संकट के समय बेहतर प्रतिक्रिया और समय पर कार्रवाई के लिए फायदेमंद होगा बल्कि बहु अभिकरण आपातकालीन प्रतिक्रि या में भी सुधार करेगा। इससे राज्य के किसी भी भाग में ग्रामीण क्षेत्रों के लिए 20 मिनट और शहरी क्षेत्रों के लिए 15 मिनट में प्रतिक्रि या व जवाब देने के लिए वर्षभर 24 घंटे संचालित होगी।

इमरजेंसी रिस्पांस सेंटर :

इमरजेंसी रिस्पांस सेंटर हरियाणा 112 परियोजना के प्रमुख घटकों में से एक है। पंचकूला में एक विशेष अत्याधुनिक भवन का निर्माण किया गया है, जो विशेष रूप से निर्बाध आपातकालीन प्रतिक्रि या सेवाएं उपलब्ध कराने के लिए बनाया गया है। उच्च तकनीक कॉल टेकर्स व डिस्पैचर हॉल और इन-हाउस प्रशिक्षण सुविधाओं सहित इस भवन का पेशेवर ढंग से प्रबंधन किया जा रहा है। 

यह स्टाफ के सदस्यों के लिए एक आधुनिक कार्यस्थल है। आपातकालीन के रूप में 630 पुलिस वाहनों की खरीद :सरकार ने पुलिस विभाग के लिए 630 वाहनों को खरीदने का आदेश दिया है जो आपातकालीन प्रतिक्रि या वाहन (ईआरवी) के रूप में होंगे। इनके अलावा पुलिस विभाग द्वारा 600 मौजूदा दोपहिया वाहन और 450 मौजूदा चारिपहया वाहनों को ईआरवी के रूप में लगाया जाएगा। 



Live TV

Breaking News

Loading ...