Haryana schools

Haryana सरकार का बड़ा निर्णय, एक फरवरी से खुलेंगे छठी से आठवीं तक के School

चंडीगढ़ :  हरियाणा सरकार ने राज्य में छठी से आठवीं कक्षा तक के विद्यार्थियों के लिए स्कूल एक फरवरी से खोलने का निर्णय लिया है। स्कूल प्रात: 10 बजे से 1:30 बजे तक खुलेंगे।

एक सरकारी प्रवक्ता ने आज यहां यह जानकारी देते हुये बताया कि स्कूल आने से पूर्व विद्यार्थियों को अपनी स्वास्थ्य जांच प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र और सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र से करानी होगी। यह जांच रिपोर्ट 72 घंटे से अधिक समय से पुरानी नहीं होनी चाहिए। स्कूल खोले जाने के निर्णय के बावजूद स्कूलों को कोविड-19 महामारी के सम्बंध में अपनाई जाने वाली सावधानी बरतने के निर्देश दिए गए हैं।

प्रवक्ता के अनुसार मिड डे मील के सम्बंध में अभी पहले से चल रही सूखा राशन योजना ही लागू रहेगी। पकाए गए भोजन के सम्बंध में स्कूल प्रबंधन समितियों से चर्चा करने के बाद निर्णय लिया जाएगा। उल्लेखनीय है कि अभी तक कोविड-19 महामारी के चलते पहली से आठवीं कक्षा तक के लिए फिलहाल ऑनलाइन ही पढ़ाई कराई जा रही थी। जनवरी से इन कक्षाओं के विद्यार्थियों का मासिक मूल्यांकन टेस्ट अवसर ऐप के माध्यम से लिया गया।

विभाग की ओर से ‘अवसर एप्प‘ पर प्रत्येक विद्यार्थी को रजिस्टर करने और इनका नियमित उपयोग करने हेतु आवश्यक कार्रवाई करने के लिए अध्यापकों को निर्देश दिया गया था। सभी अध्यापकों को प्रतिदिन विद्यालय आकर विद्यार्थियों को अब तक कराए गए पाठ्यक्रम के आधार पर सतत व्यापक मूल्यांकन का कार्य और स्किल पासबुक को अपडेट करने का निर्देश भी दिया गया था। इसके साथ ही अवसर ऐप के संदर्भ में समुचित कार्यवाही न होने पर सम्बन्धित कक्षा प्रभारी अध्यापक/ विषय अध्यापक एवं स्कूल के मुखिया संयुक्त रुप से जिम्मेदार तय किये गए थे। 






Live TV

Breaking News

Loading ...