Sugar apple

क्या कभी सुना है सीताफल से मिलने वाले इतने फायदों के बारे में ?

सीताफल तो आप सभी ने बहुत बार खाया होगा और इसे बेहद पसंद भी किया जाता है। सीताफल खासतौर पर सर्दियों में मिलता है और इस में विटामिन ए, सी, फाइबर, आयरन, पोटैशियमस मैग्नीशियम, कैल्शियम, एंटी-ऑक्सीडेंटस, एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं। इस फल का सेवन हमारी सेहत के लिए बहुत लाभदायक होता है। सीताफल से बहुत सी बिमारियों को दूर रखा जा सकता है। चलिए आपको सीताफल के फायदों के बारे में बताते हैं -

दिल रखे स्वस्थ :इसमें पोटैशियम, मैग्नीशियम होने से कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल रहता है। ऐसे में दिल स्वस्थ रहने से हार्ट अटैक आने व इससे जुड़ी अन्य समस्याओं के होने का खतरा कम रहता है। 

इम्यूनिटी बढ़ाए:यह फल विटामिन ए, बी6, सी, फाइबर, एंटी-ऑक्सीडेंट, एंटी-बैक्टीरियल गुणों भरपूर होता है। ऐसे में इसके सेवन से इम्यूनिटी बढ़ने के साथ मौसमी बीमारियों से बचाव रहता है। आज कल दुनियाभर में फैले कोरोना वायरस से बचने के लिए अपनी डाइट में सीताफल को शामिल करना बेस्ट ऑप्शन है। 

डायबिटीज व लो बीपी में फायदेमंद :इसके सेवन से टाइप-2 डायबिटीज का खतरा कम रहता है। इसके साथ ही लो बीपी की परेशानी को दूर करने में भी मदद मिलती है। 

खून की कमी होगी पूरी:आयरन से भरपूर इस फल का सेवन करना फायदेमंद होता है। ऐसे में एनीमिया की समस्या से परेशान लोगों को इसे अपनी डेली डाइट में शामिल करना चाहिए।

स्वस्थ मसूड़े: दांत व मसूड़ों में दर्द से परेशान लोगों को रोजाना 1 सीताफल का सेवन करना चाहिए। यह दर्द से छुटकारा दिलाने के साथ मसूड़ों को हैल्दी रखने में मदद करता है। 

गर्भावस्था में फायदेमंद : गर्भावस्था में हैल्दी चीजों का सेवन करने से शिशु को सही पोषण मिलता है। ऐसे में डाइट में सीताफल शामिल करने से गर्भ में पल रहे शिशु का शारीरिक व मानसिक विकास होने में मदद मिलती है। 



Live TV

Breaking News

Loading ...