reunion

दिल साथ में है, तो पुनर्मिलन होता है

चीन का परंपरागत त्योहार वसंत उत्सव जल्द आने वाला है। वसंतोत्सव के समय गृहनगर वापस लौटना हजारों सालों से चली आ रही चीनी रीति-रिवाज है, जो सभी चीनी लोगों के दिल में अमिट है। दीपावली की तरह परिजनों और दोस्तों का पुनर्मिलन होता है, लोग नए कपड़े पहनते हैं, एक-दूसरे से मिलने जाते हैं और एक-दूसरे को उपहार देते हैं।

लेकिन अब कोविड-19 महामारी पूरी तरह खत्म नहीं हुई, चीन के कई इलाकों में कोरोना के नए मामले आ रहे हैं। ऐसी स्थिति में चीन की विभिन्न क्षेत्रीय सरकारों ने क्रमशः सुझाव दिया कि बाहर काम करने वाले लोग वसंतोत्सव के समय बेहतर कार्यस्थल में त्योहार की खुशियां मनाएं।

अब चीन में सर्दियों का मौसम है, जो कोरोना वायरस के जीवित रहने के लिए अनुकूल है। कार्यस्थल में त्योहार की खुशियां मनाना लोगों का प्रवाह कम करने और महामारी की रोकथाम करने के लिए जरूरत है, लेकिन यह बस सुझाव है, जबरदस्ती वाला कदम नहीं है। पर अपने और परिजनों का स्वास्थ्य सुनिश्चित करने और शीघ्र ही वायरस को पराजित करने के लिए अधिकांश लोगों ने कार्यस्थल में वसंतोत्सव मनाने का फैसला किया।

हालांकि बच्चे त्योहार के समय गृहनगर वापस नहीं लौट रहे हैं, लेकिन माता-पिता का प्यार हमेशा दूरी से कम नहीं होता है। कार्यस्थल पर वसंतोत्सव मनाने वाले बच्चों के लिए मां-बाप का प्यार एक एक भारी कूरियर बॉक्स बन गया है। मां का स्वाद क्रमशः बच्चों तक पहुंचाया गया। एक नेटिजन को 30 किलोग्राम का बॉक्स मिला, जिसमें गृहनगर के करीब हर तरह के विशेष खाना होते हैं। रीति-रिवाज के अनुसार वसंत त्योहार के दिन पकौड़े खाना है, तो कुछ नेटिजनों को अपनी मां द्वारा बनाये गये कई तरह के फ्रोजन पकौड़े मिले। अपने बच्चों को सुरक्षित और खुशी से वसंतोत्सव मनाने के लिए मां-बाप ने सभी चीजें भेजीं, जो उनकी सोच में आती हैं। कूरियर बॉक्स मिलने के बाद बहुत से लोगों के आंसू आ गये।

कहावत है कि एक दिशा में प्रयास करें, तो सोने को भी काट सकते हैं। चीनी नागरिक सक्रियता से सरकार के सुझाव का समर्थन करते हैं, तो सरकार सभी गारंटी सुनिश्चित करने के लिए तैयार है। वसंतोत्सव के दौरान बाजार की आपूर्ति, परिवहन, मनोरंजन और रसद से लोगों की बुनियादी जरूरतों, स्वास्थ्य और सुरक्षा तक, विभिन्न स्तरीय सरकारी विभागों ने पूर्व योजना बनायी है। लक्ष्य है कि नागरिक शांति, खुशी और सुखमय तरीके से वसंतोत्सव की खुशियां मनाएंगे।

कार्यस्थल में त्योहार मनाने से बहुत लोगों के लिए इस साल का वसंतोत्सव अलग होगा, लेकिन वास्तव में यह महामारी की रोकथाम पर सभी लोगों की समझ और समर्थन दिखता है। गृहनगर वहां है, जहां आपका दिल शांत होता है। चाहे कहीं भी हो या कैसे भी त्योहार मनाते हो, सभी लोगों की समान अभिलाषा है, यानी खुशी, शांति, स्वस्थ और सुरक्षित तरीके से वसंतोत्सव की खुशियां मनाएंगे। दिल साथ में है, तो पुनर्मिलन होता है।
(साभार---चाइना मीडिया ग्रुप, पेइचिंग)




Live TV

-->
Loading ...