sunburn

गर्मियों के आने से पहले ही जान लें Sunburn को दूर करने के ये घरेलू उपाय

महिलाओं को वैसे तो स्किन से जुडी बहुत सी परेशानियां होती हैं लेकिन जो परेशानी सबसे ज्यादा महिलाओं को आती है वो है सनबर्न की समस्या। सनबर्न की परशानी ज्यादातर गर्मियों के मौसम में आती है। सूरज के सीधे प्रभाव में आने से त्वचा में मेलेनिन की मात्रा बढ़ जाती है जो कि रंगत को प्रभावित करता है। त्वचा  हिस्सों पर धुप पड़ती है तो वो रंगत काली पड़ जाती है। सनबर्न को हटाने के लिए बहुत सी क्रीम्स आती हैं लेकिन कोई असरदार नहीं होती। ऐसे में आज हम आपको बताएंगे कुछ घरेलू टिप्स जिसे अपना कर सनबर्न की परेशानी से आपको हमेशा के लिए छुटकारा मिल जाएगा। 

- दिनभर बाहर रहने के बाद शाम को चेहरे पर कुछ समय तक बर्फ के टुकड़ों को रखिए। इससे सनबर्न से हुए नुकसान से राहत मिलेगी और त्वचा में नमी बढ़ेगी।

- चेहरे पर टमाटर का पेस्ट लगाने से भी गर्मियों में झुलसी त्वचा को काफी सुकून मिलता है।

- सनबर्न के नुकसान को कम करने के लिए चेहरे को बार-बार ताजे, साफ और ठंडे पानी से धोइए।

- गुलाब जल में तरबूज का रस मिलाकर चेहरे पर लगाने के 20 मिनट बाद ताजे पानी से धो डालने से सनबर्न का असर खत्म हो जाएगा।

- एक चम्मच शहद में दो चम्मच नींबू का रस मिलाइए और आधे घंटे बाद ताजे साफ पानी से धो डालिए। इसे रोजाना चेहरे पर लगाइए।

- आइली स्किन को राहत देने के लिए खीरे के पल्‍प को दही में मिलाइए और इस मिश्रण को 20 मिनट बाद ताजे साफ पानी से धो डालिए।

- सूरज की किरणों से झुलसी त्वचा पर कॉटनवूल की मदद से ठंडा दूध लगाएं।। इससे त्वचा को न केवल राहत मिलेगी, बल्कि त्वचा कोमल बनकर निखरेगी। लंबे समय तक इसका इस्‍तेमाल करने से त्वचा की रंगत में निखार आएगा।

- मुट्ठी भर तिल को पीसकर इसे आधे कप पानी में मिला लीजिए और दो घंटे तक मिश्रण को कप में रखने के बाद पानी को छानकर इससे चेहरा साफ कर लीजिए। 



Live TV

Breaking News

Loading ...