Republic Day parade

गणतंत्र दिवस परेड में नौसेना की झांकी में दिखेगी INS Vikrant, 1971 के युद्ध अभियान की दिखेगी झलक

नयी दिल्लीः गणतंत्र दिवस की परेड में नौसेना की झांकी में ‘आईएनएस विक्रांत’ का मॉडल तथा 1971 में बांग्लादेश की मुक्ति के लिए पाकिस्तान के साथ हुई भारत की लड़ाई के नौसैन्य अभियानों की झलक दिखाई देगी। 

नौसेना के प्रवक्ता कमांडर विवेक मढवाल ने शुक्रवार को यहां एक संवाददाता सम्मेलन में कहा, ‘‘परेड में इस वर्ष की झांकी सेना के तीनों अंगों से संबंधित विषय ‘स्र्विणम विजय वर्ष’ के अनुरूप निकाली जाएगी और इसमें 1971 के भारत-पाक युद्ध के दौरान भारतीय नौसेना द्वारा निभाई गई शानदार भूमिका दिखाई जाएगी।’’ उन्होंने बताया कि झांकी के अग्रिम हिस्से में ऑपरेशन ‘ट्राइडेंट’ और ‘पाइथन’ के तहत मिसाइल नौकाओं से कराची बंदरगाह पर किए गए हमले को दिखाया जाएगा।

मढवाल ने कहा, ‘‘पिछले हिस्से में विमानवाहक पोत आईएनएस विक्रांत से उड़ान अभियानों को दिखाया जाएगा। इन अभियानों ने पोतों तथा पूर्वी पाकिस्तान में तटीय प्रतिष्ठानों को काफी नुकसान पहुंचाया और समुद्र में विजय में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई।’’  उन्होंने बताया कि झांकी से संबंधित कमांडरों में लेफ्टिनेंट कमांडर सी एस रुबेन और लेफ्टिनेंट कमांडर सुरभि शर्मा शामिल हैं। भारत 1971 के युद्ध में मिली विजय का स्वर्ण जयंती वर्ष मना रहा है।

Live TV

-->
Loading ...