Winter Special, dryness

Winter Special: सर्दियों में अगर रहती है हाथों की रूखेपन की समस्या तो अपनाएं ये तरीके

सर्दियों की शुरुआत हो चुकी है और ऐसे में जैसे-जैसे ठण्ड बढ़ती जा रही है वैसे-वैसे महिलाओं की स्किन से रिलेटेड कई तरह की समस्याएं आने लगती हैं। उन्हीं में से जो सर्दियों में सबसे ज्यादा देखि जाती है वो है स्किन का बार-बार ड्राई होना। ऐसे में हाथ रूखे, बेजान व काले नजर पड़ने लगते हैं। ऐसे में आप कुछ घरेलू नुस्खे अपना सकती हैं। जी हाँ, इस समस्या से बचने के लिए आपको हम कुछ नेचुलर चीजें बताते हैं। 

हर्बल हैंडवॉश लगाएं: बार-बार कैमिकल्स से भरे हैंडवॉश को इस्तेमाल करने से हाथों की नमी खोने लगती है। ऐसे में नेचुरल चीजों से तैयार हैंडवॉश का इस्तेमाल करें। इससे स्किन में नमी बरकरार रहने के साथ इंफेक्शन होने का खतरा भी नहीं रहेगा। 

लगाना न भूलें हैंडक्रीम : अक्सर काम के चलते बार-बार हाथ धोने पड़ते हैं। ऐसे में हाथों की त्वचा में नमी बनाएं रखने के लिए हैंडक्रीम का इस्तेमाल करते हैं। इसके लिए आप कोल्ड क्रीम, वैसलीन आदि भी लगा सकती है। 

मसाज भी आएगी काम: हाथों पर तेल मालिश करने से त्वचा गहराई से पोषित होगी। साथ ही ब्लड सर्कुलेशन बेहतर तरीके से होने से ऐसे में बेजान, रूखी पड़ी स्किन में नई जान मिलेगी। साथ ही हाथ साफ हो ग्लोइंग और खुबसूरत नजर आएंगे। इसके लिए आप नारियल, बादाम, जैतून या कोई भी नेचुरल ऑयल को चुन सकते हैं। 

शहद-नींबू से करें स्क्रब: हफ्ते में एक बार शहद-नींबू के रस को मिलाकर हाथों की स्क्रबिंग करें। इससे डेड स्किन सेल्स रिमूव नई त्वचा बनने में मदद मिलेगी। साथ ही स्किन में को सही मात्रा में नमी मिलेगी।

एलोवेरा जेल :सोने से पहले एलोवेरा जेल से हाथों की मसाज करें। इससे त्वचा का रूखापन दूर हो पोषित होने में मदद मिलेगी। साथ ही हाथ साफ व सुंदर नजर आएंगे।