winter

सर्दियों में रहती है अगर गले में खराश तो करें ये घरेलू उपचार

ठंड की वजह से देखा गया है के कई लोगों को गले में दर्द, खुजली और जलन होने लगती है। ऐसे में इस समसय का सबसे बड़ा कारण होने का सर्दियों में हम इतने संवेदनशील होते हैं कि हम आसानी से बीमार पड़ सकते हैं। ऐसे में आज हम आपको इस परेशानी से निजात पाने के लिए कुछ घरेलू नुस्खे बताएंगे, जो आपके लिए बेहद कारगर साबित होंगे। 

1. नमक और पानी गरारे: नमक और पानी के साथ गरारे गले के दर्द को अलविदा कहने के सरल और प्रसिद्ध तरीकों में से एक है। नमक गले में रोगाणुओं को मार सकता है और सूजन को भी कम कर सकता है।

2. एप्पल साइडर सिरका: एप्पल साइडर सिरका एक सुपरफूड है जिसे हमें स्टॉक और रीस्टॉक करना चाहिए क्योंकि इसके कई स्वास्थ्य लाभ हैं। जब यह सुखदायक गले में खराश की बात आती है तो तरल भी फायदेमंद होता है। एसिटिक एसिड का मुख्य घटक बैक्टीरिया से लड़ने में मदद करता है।

3. लहसुन: लहसुन भी सुपरफूड्स में से एक है जो प्राकृतिक जीवाणुरोधी गुण भी प्रदान करता है। इसलिए, दैनिक आधार पर ताजा लहसुन को शामिल करने की कोशिश करें और साथ ही वे कई स्वस्थ यौगिकों और पोषक तत्वों से भरे हुए हैं।

4. नींबू पानी: नींबू पानी जिसे हम अक्सर ताज़ा पेय के रूप में पीते हैं, माना जाता है कि गले के दर्द को कम करने के लिए उपयोगी है। 



Live TV

Breaking News

Loading ...