वास्तु शास्त्र

अगर आप भी चाहते है अपने जीवन में सकारात्मकता लाना तो वास्तु शास्त्र का रखे खास ख्याल

हमारे घर पर रखी वस्तुओ का हमारे जीवन पर काफी प्रभाव पढ़ता है। अगर हमारे घर की कोई भी वस्तु गलत दिशा में हो तो उस से हमारे घर और हम में नकारात्मकता आ सकती है। कहा जाता है के वास्तु शास्त्र के हिसाब से घर की वस्तुए रखी हो तो हमारा जीवन काफी प्रभावित होता है। वास्तु शास्त्र के अनुसार कुछ चीजों का विशेष ध्यान रख कर सकारात्मक ऊर्जा को बढ़ाया जा सकता है। घर में सकारात्मक ऊर्जा से जीवन में खुशहाली और शांति बनी रहती है। आइए जानते हैं सकारात्मक ऊर्जा बढ़ाने के कुछ आसान वास्तु टिप्स:

- वास्तु में अनुसार अगर आपके घर की मुख्य दिशा गलत है तो घर में हमेशा नकारात्मकता रहेगी। यदि किसी कारण से आपके घर का मुख्य द्वार पूर्व या उत्तर की दिशा में नहीं है, तो सकारात्मक ऊर्जा को बढ़ाने के लिए दरवाजे पर स्वस्तिक, श्रीगणेश और ऊं जैसे शुभ निशान लगाना चाहिए। 

- सनातन धर्म में घर के आंगन में तुलसी का पौधा लगाने की परंपरा है। अपने घर के आंगन में तुलसी का पौधा लगाने से कई तरह के वास्तुदोष दूर होते हैं। तुलसी का पौधा वातावरण को शुद्ध और सकारात्मक ऊर्जा को बढ़ाने में बहुत मददगार साबित होता है। तुलसी का पौधा घर के पूर्व या उत्तर दिशा में लगाना शुभ माना जाता है।  

- कई बार घर में बाहर की ऊर्जा का असर भी दिखाई देता है, जिसके कारण घर में नकारात्मकता बढ़ जाती है। घर में नकारात्मक ऊर्जा को प्रवेश करने से रोकने के लिए दरवाजे और खिड़कियां अंदर की तरफ ही खुलनी चाहिए। 

- अगर आपके घर में ऐसा सामान रखा है जो कभी आपके इस्तेमाल में नहीं आता है, ख़ास तौर पर इलेक्ट्रॉनिक आइटम्स अगर घर में ख़राब पड़े हों तो ये बड़ा वास्तुदोष है। घर में बेकार की चीजों और कबाड़ को सहेजकर नहीं रखना चाहिए। इन चीजों से घर के अंदर नकारात्मक ऊर्जा का प्रवेश होता है।

Breaking News

Live TV

Loading ...