नीम का तेल

अगर आप भी चाहती है बालो को सफेद होने से रोकना तो इस्तेमाल करे नीम का तेल

नीम को सभी बीमारियों का वैद कहा जाता है। नीम से हम कई बीमारियों को घर पर ही खत्म कर सकते है। लेकिन क्या आप जानते है के नीम की पत्तियो की तरह ही लाभकारी होता है। नीम का तेल सेहत के लिए काफी फ़ायदेमंद होता है। नीम का तेल बाजार मे आसानी से मिल जाता है। आज हम आपको बताएंगे नीम के तेल सै होने वाले फायदों के बारे मे :- 

बढ़ती उम्र के निशान रोकता है
नीम तेल में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स बढ़ती उम्र के निशान रोकते हैं और आपकी त्वचा को जवां बनाए रखते हैं। इसके लिए आपको हफ्ते में दो बार 10 मिनट तक नीम के तेल से चेहरे और गले की मालिश करनी चाहिए।
अनेक बीमारियो मे नीम का तेल है ...
त्वचा की खूबसूरती
नीम तेल में विटामिन ऊ और फैटी एसिड की पर्याप्त मात्रा होती है, जो हमारी त्वचा की खूबसूरती को बढ़ाते हैं। नहाने के बाद नीम तेल के 1 भाग को नारियल तेल के 2 भागों में मिलाएं और पूरे शरीर पर लगाएं। ऐसा करने से आपकी स्किन नर्म, मुलायम और खूबसूरत बन जाएगी।

मुंहासों से छुटकारा
नीम में पाए जाने वाले एंट-इंफ्लामेंटरी और एनल्जेसिक एजेंट्स मुंहासों को कम करने में मदद करते हैं। नीम में पाए जाने वाले एंटी-बैक्टीरियल गुण त्वचा पर मुंहासे पैदा करने वाले बैक्टीरिया को खत्म करते हैं।
नीम के तेल से करें बालों की समस्याएं ...
भौहें और पलकें बनती हैं हैल्दी
जो महिलाएं अपने चेहरे पर नीम का तेल लगाती हैं उनकी भौहें और पलकें भी हैल्दी हो जाती हैं।

मेकअप रिमूव करें
नीम का तेल खुले रोमछिद्रों को भी साफ करता है इसलिए आप नीम के तेल को मेकअप रिमूवर के तौर पर भी इस्तेमाल कर सकती है।
neem oil: गुणकारी है नीम का तेल, जानें ...
त्वचा समस्या से मिलता है छुटकारा
अगर आप रोज रात को सोने से पहले अपने चेहरे पर नीम तेल लगाती हैं तो इससे आप हर तरह की समस्या से अपनी त्वचा को बचा सकती हैं। इसके लिए नीम के तेल से त्वचा की मालिश करें और फिर फेसवॉश से चेहरा धो लें। ऐसा नियमित रूप से करने से आपकी त्वचा हर तरह की समस्याओं से बची रहेंगी और हमेशा हैल्दी और खूबसूरत नजर आएगी।

बालों का असमय सफेद होना रोके
नीम का तेल बालों का वक्त से पहले सफेद होना भी रोकता है। इसके लिए आंवले के तेल में नीम का तेल मिलाकर बालों में लगाएं और मालिश करें। सुबह शैंपू से बाल धो लें। हफ्ते में दो बार यह मसाज करने से आपके बाल असमय सफेद नहीं होंगे।

know more about the health benefits of neem rs | नीम आपको ...