flies, home remedies

अगर आप भी मक्खियों से हैं परेशान तो अपनाए ये घरेलू नुस्खे

अक्सर भिनभिनाते मक्खियों और मछरों से लोग परेशान रहते हैं। इनको भगाने के लिए लोग कई तरह के तरीकें अपनाते हैं। बात करें अगर सिर्फ मखियों की तो यह कोई मीठी चीज गिरने पर उसी समय मक्खियां भिनभिनाने लगती हैं। जिससे हमें बहुत ज्यादा परेशानी होती है। आज हम आपके लिए कुछ ऐसे घरेलू नुस्खें लेकर आए हैं जिनसे आप मक्खियों को आसानी से दूर कर सकते हैं। तो आईये जानते हैं उन नुस्खों के बारे में 

- मक्खियों से निजात पाने के लिए कॉटन बॉल को किसी तेज़ ख़ुशबूवाले तेल में डुबोकर दरवाज़े के पास रख दें। तेल की ख़ुशबू से मक्खियां दूर भागती हैं।

- कपूर जलाकर पूरे घर में उसका धुआं दिखाएं। उसकी महक से मक्खियां भाग जाएंगी। लैवेंडर, नीलगिरी, लेमनग्रास जैसे कुछ एसेंशियल ऑयल के दूसरे कई फ़ायदे तो हैं ही, साथ ही ये मक्खियों से भी छुटकारा दिलाता है। बेडरूम, किचन और घर में इन्हें छिड़कने से मक्खियां नहीं आतीं।

- एक सेब में कुछ लौंग को खोंस दें और ऐसी जगह पर रखें, जहां मक्खियां लगती हों। मक्खियां लौंग की महक बर्दाश्त नहीं कर पातीं और भागने लगती हैं।

- एक बाउल में थोड़ा विनेगर लें। उसमें थोड़ा- सा डिटर्जेंट मिलाकर कमरे में रखें। मक्खियां उसकी तरफ़ आकर्षित होकर बाउल में जाएंगी और उसी में डूब जाएंगी।

- स्प्रे बॉटल में पानी और लाल मिर्च पाउडर मिलाएं। जिन जगहों पर मक्खियां लग रही हों, वहां इसे स्प्रे कर दें। मक्खियां भाग जाएंगी।

- घर के प्रवेशद्वार पर एक प्लास्टिक बैग में पानी भरकर टांग दें। मक्खियां घर के अंदर नहीं आएंगी।

- घर में पोंछा लगाते समय पानी में कीटाणुनाशक लिक्विड मिलाएं। ब्लीच आधारित या क्लोरीन आधारित क्लीनर सबसे अच्छा विकल्प है। इससे मक्खियां नहीं लगेंगी।

- कचरे को सही तरी़के से डिस्पोज़ करें। डस्टबिन को हमेशा ढंककर रखें।

- अपने भोजन, फल- सब्ज़ियों को हमेशा ढंककर रखें। इससे मक्खियां लगेंगी ही नहीं

- मक्खियों के प्रकोपवाली जगह पर दालचीनी रखें। दालचीनी की महक से मक्खियां नफ़रत करती हैं और इससे दूर भागती हैं।

- यूवी ट्रैप अल्ट्रा वायलेट ट्रैप मक्खियों को भगाने का सबसे अच्छा तरीक़ा है।