health care tips

हाथ-पैर कांपने को कर देते हैं अनदेखा तो अभी हो जाएँ सतर्क, वरना

आज कल के समय में हर किसी को सेहत से जुडी कोई न कोई परेशानी रहती है जिसमें से सबसे ज्यादा पाई जाने वाली समस्या है हाथ-पैर कांपना। आप सभी ने देखा होगा के कई लोगो के अक्सर खाना खाते समय या कोई काम करते वक्त लोगों के हाथ कांपने लगते हैं। इस समस्या को ज्यादातर लोग अनदेखा कर देते हैं लेकिन आपको बता दें के हो सकता है ये गंभीर समस्या का एक संकेत हो। अगर आप भी जानना चाहते हैं के हाथ-पैर किन वजहों से कांपते हैं तो ये खबर जरूर पढ़ें। 

थायराइड का बढ़ना: गर्दन के निचले हिस्से के बीच एक छोटी सी ग्रंथी जिसे थायराइड कहते हैं जब वो बढ़ता है तो उसके साथ दिल की धड़कनें भी बढ़ जाती है। इसके अलावा आपका वजन भी कम होने लगता है और हाथ कांपने लगते हैं। ऐसे में आपको डाॅक्टर की सलाह लेनी चाहिए। दवाईयों के जरिए थायराइड के बढ़ने को रोका जा सकता है।

तनाव भी है एक कारण: शरीर में कॉर्टिसोल हार्मोन का लेवल बिगड़ने से स्ट्रेस बढ़ने लगता है। इसके कारण शरीर का ब्लड सर्कुलेशन भी बिगड़ जाता है, जिससे हाथ-पैर कांपना शुरू हो जाते हैं। इस समस्या से बचने के लिए अच्छी नींद लें और तनाव को दूर करने के लिए व्यायाम की मदद लें।

कैफीन की लत: हाथ-पैर कांपने का एक कारण है जरूरत से ज्यादा कॉफी और चाय का सेवन करना। इससे हाथ कांपने के साथ-साथ आपको अनिद्रा, तनाव, दिल की धड़कन का तेज होना जैसी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। इसलिए कोशिश करें कि दिन में  400 मिलीग्राम कैफीन का ही सेवन करें या फिर चाय और काॅफी पीने की आदत पर लगाम लगाएं। 

दवाईयां से होने वाले साइड इफेक्ट: इस समस्या का एक कारण दवाईयों से होने वाले साइड इफेक्ट भी हो सकता है। इनमें ब्लड प्रेशर, एंटीडिप्रेसेंट, अस्थमा जैसी दवाईयां शामिल है जो हाथ-पैर के कांपने की परेशानी की वजह बनती है। अगर आपको भी ऐसा महसूस होता है कि किसी दवा से आपके हाथ कांप रहे हैं तो डाॅक्टर को चैक जरूर करवाएं। 

शराब का ज्यादा सेवन: पुरुषों में जरूरत से ज्यादा शराब का सेवन करने से समस्या देखने को मिलती है। हालांकि पांच-छह दिनों में यह समस्या खुद ही ठीक हो जाती है। ये कुछ कारण हो सकते हैं जिस वजह से आपके हाथ-पैर कांपते हैं, लेकिन ध्यान रखें के अगर आपको ये तकलीफ ज्यादा है तो आप ऐसे में डाॅक्टर की सलाह जरूर लें।



Live TV

Breaking News

Loading ...