night shift, health

अगर आप भी Night Shift में कर रहे हैं काम तो अभी हो जाएं सावधान!

जैसे-जैसी समय बदलता जा रहा है उसी के दौरान कुछ चीजें ऐसी हैं जो हमारे जीवन में दिन पर दिन नॉर्मल होती जा रही हैं जैसे के नाईट शिफ्ट में काम करना। आज कल नाईट शिफ्ट में काम करना समान्य हो चूका है। नाईट शिफ्ट में लड़के ही ज्यादा काम करते हैं। कई तो ऐसे व्यक्ति हैं जो खासतौर पर नाईट शिफ्ट लेते हैं। लेकिन उन्हें पता होना चाहिए की  रात भर जाग कर काम करना और फिर पूरे दिन सोने से स्वास्थ्य पर काफी बुरा असर पड़ता है। यही नहीं बल्कि जो लोग रात को काम करते हैं वो अधिक और ज्यादा जल्दी बीमार पड़ जाते हैं। अगर आप भी नाईट शिफ्ट कर रहे हैं तो आपको ये खबर जरूर पड़नी चाहिए। क्योंकि आज हम आपको नाईट शिफ्ट से जुड़ी कुछ खास बातें बताने जा रहे हैं जो आपको जरूर पता होनी चाहिए -

# आपको बता दें कि कई महीनों तक रोजाना रात में काम करने से कैंसर का खतरा काफी बढ़ जाता है।

# रात में जागने और दिन में सोने से शरीर में कई तरह के बदलाव होते हैं। खासतौर पर इसका बुरा असर आपके मेटाबोलिज्म पर पड़ता है।

# एक सर्वे के अनुसार नाईट शिफ्ट में काम करने अधिकतर नर्स ब्रेस्ट कैंसर से पीड़ित रहती हैं।

# दिन में आप कभी भी उतनी गहरी नींद नहीं ले सकते और इसी वजह से आपको नींद से जुड़ी समस्याएं होने का खतरा भी बढ़ जाता है।

# नाईट शिफ्ट में काम करने वाले अधिकतर लोगों को हाई ब्लड प्रेशर, कैंसर, डायबिटीज और मोटापे जैसी गंभीर बीमारियों का खतरा ज्यादा रहता है।

# दिन में सोने और रात में काम करने से आपकी भूख भी अनियंत्रित हो जाती है। इसकी वजह से कई बार आप ज़रूरत से ज्यादा खा लेते हैं तो कई बार भूख ही नहीं लगती है।

# ठीक से ना सो पाने का असर आपकी स्किन पर भी दिखने लगता है और आप कम उम्र में ही उम्रदराज नजर आने लगते हैं।

Live TV

Breaking News

Loading ...