home remedies, stomach

अगर आपका कुछ भी खाने के बाद हो जाता है पेट भारी तो ये अपनाएं ये घरेलू उपाय

जब भी हमे भूख लगती है तो हम कुछ न कुछ खाते हैं और कई बार तो कुछ हैवी भी खा लेते हैं जिसके कारण खाने के बाद पेट भारी हो जाता है। आज कल हर किसी को इस तरह की समस्या का सामना करना पड़ रहा है। ऐसे में इससे निजात पाने के लिए लोग बहुत सी दवाइयों का सेवन करते हैं लेकिन फिर भी कुछ खास असर नहीं होता है। ऐसे में आज हम आपके लिए ऐसे कुछ घरेलू नुस्खे लेकर आए हैं जिससे आपके पेट में भारीपन की समस्या मिनटों में दूर हो जाएगी। 

शहद है कारगर : शहद कई बीमारियों लिए रामबाण है। इसमें मौजूद पोषक तत्व कई बीमारियों में राहत पहुंचाती है। अगर आप भी पेट के भारीपन से परेशान है, तो शहद के उपयोग से आपको इन परेशानी से निजात मिल सकती हैं। इसके लिए आप दिन से कम से कम तीन से चार बार एक-एक चम्मच शहद का सेवन करें। इससे आप बहुत जल्द ही पेट के भारीपन की समस्या से दूर हो सकती है। इसे आप गरम पानी में भी मिलाकर सेवन कर सकती हैं।

These 4 Underlying Conditions Might Explain Why Your Stomach Hurts After  You Eat | Women's Health

सौंफ का उपयोग: सौंफ भी इस परेशानी में आपकी मदद कर सकती है। जी हां, अगर आप पेट के भारीपन की समस्या से परेशान है, तो आप एक चम्मच सौंफ के साथ मिश्री को मिलाकर सेवन करें। इसके सेवन से हफ्ते भर के अंदर आप परेशानी से दूर हो सकती है। इसे आप सुबह और शाम दोनों टाइम सेवन कर सकती हैं।

अलसी के बीज: जो चीज देखने से साधारण लगती है, वो कभी-कभी बहुत काम की चीज होती है। अमूमन कई लोग अलसी के बीज को देखकर ये सोचते हैं कि ये किसी काम की नहीं है लेकिन, उन्हें ये नहीं मालूम की पेट के भारीपन की समस्या को दूर करने के लिए अलसी के बीज कितनी फायदेमंद है। जी हां, असली के बीज के सेवन से आप इस परेशानी से दूर हो सकती हैं। इसके लिए आप असली के बीज को रात में ही पानी में रख दें और सुबह उठाते ही इस पानी का सेवन करें।

इलाइची है कारगर : इलाइची में मौजूद गुणकारी तत्व कई तरह से पेट को साफ करने में मदद करती है। पेट के भारीपन को दूर करने में यह बखूबी आपकी सयाहता कर सकती है। इसके लिए आप इलाइची पाउडर को हल्का गरम पानी से मिलाकर सेवन करें, इससे आपकी परेशानी दूर हो जाएगी।

Breaking News

Live TV

Loading ...