winter, weak bones

Winter की इस ठंड में हो गई है Bones कमजोर तो रोजाना करें ये काम

सर्दियों की शुरुआत होते ही जिन लोगों की उम्र 40 या उससे ऊपर है उन्हें कई तरह की समस्याएं आने लगती हैं जैसे के ज्वाइंट पेन, कमर दर्द, कलाइयों में दर्द शुरू हो जाना। यही नही बल्कि कई लोगों को हड्डियों से जुड़ी समस्या होती है जो इस मौसम में डबल हो जाती है। ऐसे में फिर वो लोग इन दर्दों से छुटकारा पाने के लिए बहुत सी दवाइयों का सेवन करते हैं लेकिन दर्द से छुटकारा नहीं पा पाते। इसी के साथ आज हम आपको सर्दी के मौसम में इन परेशानियों को दूर करने के लिए कुछ जरुरी टिप्स के बारे में बताएंगे जिन्हें आपको जरूर फॉलो करना चाहिए। 

Stretching Exercises Before Running: Do These Stretching In The Morning Or  Evening Before Running, Muscles Will Not Stretch | सुबह हो या शाम रनिंग से  पहले जरूर कर लें ये 4 स्ट्रेचिंग,

सर्दियों में इन बातों का रखें ख्याल
- सर्दियों के मौसम में फिजिकली हमेशा एक्टिव रहें और रोजाना एक्सरसाइज करें। यह ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ाने में मदद करता है और हमेशा शरीर को गर्म रखता है। एक्सरसाइज हड्डियों व मांसपेशियों को हेल्दी रखने और ज्वाइंट पेन की समस्या को कम करने में मदद करती है।

- अगर आपको ज्वाइंट पेन की समस्या है तो ऐसी एक्सरसाइज को चुने जिससे आपके जोड़ों पर अधिक दवाब न पड़ें। एक्सरसाइज के तौर पर आप स्ट्रेचिंग कर सकती हैं यह दर्द को कम करने में मदद करता है, पाइलेट्स मांसपेशियों को मजबूत करता है और पोश्चर में सुधार करता है। इसके अलावा आप चाहें तो स्विमिंग पूल बेस्ड एक्सरसाइज ज्वाइंट पर पड़ने वाले प्रेशर को कम करता है, और यह काफी प्रभावी तरीका है।

- सर्दियों के मौसम में चलने वाली ठंडी हवाओं से बचने के लिए गर्म कपड़ें जरूर पहनें। क्योंकि गर्मी न सिर्फ आपको ठंड से बचाएगी बल्कि मांसपेशियों को भी रिलैक्स करती है। आप चाहें तो सर्दियों में हॉट वॉटर बैग या फिर किसी और चीज से अपनी हड्डियों को सेक सकती हैं।

- अच्छी नींद लेने की कोशिश करें। सर्दियों में लोगों को काफी नींद आती है, इसका मतलब यह नहीं कि आप दिनभर सोएं। रात में 8 घंटे की नींद जरूर पूरी करें।

Yoga Tips To Increase Height Naturally - yoga special : कद बढ़ाने के लिए  नियमित रूप से करें ये आसान | Patrika News

- सर्दियों में पॉजिटिव और एक्साइटेड करने वाली चीजें करें। सर्दियों में अक्सर लोग आलस में डूबे रहते हैं, जिसकी वजह से मूड सही नहीं रहता है। वहीं अगर आपको ज्वाइंट पेन की समस्या है तो यह और भी प्रभावित कर सकती है।

- सर्दियों में उम्र के हिसाब से हेल्दी डाइट फॉलो करें जिसमें कैल्शियम और विटामिन डी मौजूद हो। डेयरी प्रोड्क्टस, बादाम, सोया कैल्शियम के अच्छे स्त्रोत हैं। अंडे, और अनाज जैसे अन्य खाद्य पदार्थों को अपनी डाइट में शामिल कर लें।


Breaking News

Live TV

Loading ...