CPC

सीपीसी के नेतृत्व में किसानों की आय में वृद्धि

党建引领 助农增收

चीनी राष्ट्रपति शी चिनफिंग ने 25 फरवरी को पेइचिंग में आयोजित राष्ट्रीय गरीबी उन्मूलन सारांश और पुरस्कार वितरण समारोह में घोषणा की कि पूरी पार्टी और सभी जातीय समूहों के लोगों के समान प्रयासों से चीनी कम्युनिस्ट पार्टी की स्थापना की 100वीं वर्षगांठ की महत्वपूर्ण घड़ी में चीन ने गरीबी उन्मूलन  में चतुर्मुखी जीत हासिल की। 

इधर के सालों में चीन के हपेइ प्रांत के शिंगथाइ शहर के नानह जिले में ग्रामीण समृद्धि बढ़ाने के कार्य में पार्टी की शाखाओं की अग्रणी भूमिका पूरी तरह अदा की गयी। "पार्टी शाखा+सहकारी समिति+किसान" के विकास मॉडल के माध्यम से किसानों की विशेष सहकारी समितियों और पारिवारिक खेती जैसी नई कृषि व्यवसाय इकाइयों को तैयार किया गया, विशेष कृषि रोपण का विकास करते हुए कृषि दक्षता और किसानों की आय को प्रभावी ढंग से बढ़ावा दिया गया, जिससे ग्रामीण समृद्धि बढ़ाने में मदद मिली।

चीन के क्वीचो प्रांत के छीश्युइ शहर में सटीक गरीबी उन्मूलन कार्य को बढ़ाने के दौरान फिर भी "पार्टी शाखा+सहकारी समिति+किसान" के विकास मॉडल के माध्यम सेएक जिले एक उद्योग, एक गांव एक ब्रांडकी योजना के अनुसार किसानों को विशेष फल और सब्जियों की खेती करने के लिए प्रोत्साहित किया गया, जिससे किसानों की आय में काफी हद तक बढ़ोत्तरी हुई।

उधर, चीन के क्वीचो प्रांत के पीच्ये शहर के छेनशी जिले ने गरीबी उन्मूलन के परिणामों को मजबूत करने के लिए "समितियों के संयुक्त निर्माण" के विकास मॉडल को अपनाया। 14 गांवों की पार्टी शाखाओं के नेतृत्व में सहकारी समितियों ने 130 से अधिक मू (एक मू 0.067 हेक्टेयर के बराबर ) के यांगतू नाम के मशरूम की खेती की। किसानों ने आनुपातिक रूप से लाभांश वितरित किया। इससे न केवल लोगों की रोजगार समस्या हल हुई, बल्कि किसानों की आय में वृद्धि भी हुई। 
(साभार-चाइना मीडिया ग्रुप, पेइचिंग)



Live TV

-->
Loading ...