Ind vs Eng 5th T20: भारत ने इंग्लैंड को रनों से हर

Breaking: Ind vs Eng 5th T20: भारत ने इंग्लैंड को 36 रनों से हराया, T-20 सीरीज पर जमाया कब्जा

अहमदाबाद: वर्ल्ड नंबर-2 भारत ने अपने बल्लेबाजों के बाद गेंदबाजों के बेहतरीन प्रदर्शन की बदौलत शनिवार को यहां के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेले गए पांचवें और निर्णायक टी20 मुकाबले में वर्ल्ड नंबर-1 इंग्लैंड को 36 रन से हराकर पांच मैचों की टी20 सीरीज 3-2 से जीत ली। 

भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए दो विकेट पर 224 रन का विशाल स्कोर बनाया और फिर इंग्लैंड को निर्धारित 20 ओवर में आठ विकेट पर 188 रन पर रोक दिया।  

भारत से मिले 225 रन के लक्ष्य का पीछा करने उतरी इंग्लैंड की शुरूआत खराब रही। टीम का खाता भी नहीं खुला था कि भुवनेश्वर कुमार ने जेसन रॉय (0) को बोल्ड कर दिया। हालांकि इसके बाद जोस बटलर (52) और दुनिया के नंबर-1 टी20 बल्लेबाज डेविड मलान (68) ने दूसरे विकेट के लिए मात्र 82 गेंदों पर ही 130 रनों की शतकीय साङोदारी करके इंग्लैंड की स्थिति मजबूत कर दी। 

ऐसा लग रहा था कि बटलर और मलान की जोड़ी ही मेहमान टीम को जीत और सीरीज दिला देगी। लेकिन तभी भुवनेश्वर ने एक बार फिर से भारत को विकेट दिलाकर उसे मैच में वापस ला दिया। भुवी ने बटलर को सीमा रेखा पर हार्दिक पंडया के हाथों कैच कराकर भारत को बड़ी सफलता दिलाई। बटलर ने 34 गेंदों पर दो चौके और चार छक्के लगाए।

बटलर के आउट होने के बाद शादरुल ठाकुर ने एक ही ओवर में जॉनी बेयरस्टो (7) और फिर मलान को आउट करके इंग्लैंड को पूरी तरह से मैच में दूर धकेल दिया। मलान ने 46 गेंदों पर नौ चौके और दो छक्के लगाए। 

इसके बाद टीम लगातार विकेट गंवाने के कारण लक्ष्य से दूर रह गई और वह 36 रन से मैच हारने के साथ साथ सीरीज भी गंवा बैठी। बेन स्टोक्स ने 14 और सैम कुरेन ने नाबाद 14 रन बनाए।  

भारत की ओर से शादरूल ठाकुर ने सर्वाधिक तीन विकेट लिए। इस सीरीज में उन्होंने कुल आठ विकेट लिए। उनके अलावा इस मैच में भुवनेश्वर कुमार ने दो और हार्दिक पंडया तथा टी नटराजन ने एक-एक विकेट लिया। 

इससे पहले, भारत ने कप्तान विराट कोहली (नाबाद 80) और रोहित शर्मा (64) के शानदार अर्धशतकों की बदौलत दो विकेट पर 224 रन का स्कोर बनाया, जोकि इंग्लैंड के खिलाफ उसका यह सर्वोच्च और टी20 में किसी भी टीम के खिलाफ चौथा बड़ा स्कोर है। भारतीय गेंदबाजों ने इसके बाद इंग्लैंड को आठ विकेट पर 188 रन पर रोक दिया। 

टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी भारत के लिए कोहली और रोहित ओपनिंग करने आए। दोनों बल्लेबाजों ने पहले विकेट के लिए 56 गेंदों पर 94 रन की शानदार साङोदारी करके टीम को तूफानी शुरुआत दी।

रोहित को बेन स्टोक्स ने आउट किया। रोहित ने 34 गेंदों पर चार चौके और पांच छक्के लगाए और अपने टी20 करियर का 22वां अर्धशतक लगाया। रोहित के आउट होने के बाद कोहली ने सूर्यकुमार यादव (32) के दूसरे विकेट के लिए 26 गेंदों पर 49 रनों की साङोदारी करके टीम की रन गति को बनाए रखा।

सूर्यकुमार टीम के 143 के स्कोर पर दूसरे बल्लेबाज के रूप में आउट हुए। उन्होंने 17 गेंदों पर तीन चौके और दो छक्के जड़े। वह सीमारेखा पर क्रिस जॉर्डन के हाथों लपके गए।

कोहली ने इसके बाद अपने करियर का 28वां और इस सीरीज का तीसरा अर्धशतक पूरा किया और हार्दिक पंड्या (नाबाद 39) के साथ तीसरे विकेट के लिए 81 रन जोड़कर भारत को दो विकेट पर 224 रन तक पहुंचाया।

कोहली ने 52 गेंदों पर सात चौके और दो छक्के जबकि पंड्या ने 17 गेंदों पर चार चौके और दो छक्के लगाए।

इंग्लैंड के लिए आदिल राशिद और बेन स्टोक्स ने एक-एक विकेट लिए।



Live TV

-->
Loading ...