Iran nuclear

ईरान के नाभिकीय मामले का समझौता जल्द ही सही रास्ते पर वापस लौटने की अपील

संयुक्त राष्ट्र संघ स्थित चीनी स्थाई प्रतिनिधि कंग श्वांग ने 22 दिसंबर को संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद द्वारा ईरान के नाभिकीय मामले पर आयोजित वीडियो खुली बैठक में भाषण दिया। उन्होंने ईरान के नाभिकीय मामले के समझौते को जल्द ही सही रास्ते पर वापस लौटने को मजबूत करने की अपील की। साथ ही, अमेरिका से बगैर शर्त के समझौते में वापस लौटकर अपने वचन का पालन करने का आग्रह भी किया।

उन्होंने कहा कि ईरान के नाभिकीय मामले का समझौता बहुपक्षीय कूटनीति की एक महत्वपूर्ण उपलब्धि है। इस समझौते की रक्षा तो बहुपक्षवाद की रक्षा, मध्यपूर्व क्षेत्र की शांति व स्थिरता की रक्षा, अंतर्राष्ट्रीय परमाणु अप्रसार प्रणाली की रक्षा, और अंतर्राष्ट्रीय कानून के आधार पर स्थापित अंतर्राष्ट्रीय व्यवस्था की रक्षा है।

उनके अनुसार अमेरिका एक तरफ़ से ईरान के नाभिकीय मामले के समझौते से हट गया है, और निरंतर रूप से ईरान पर दबाव डालता रहा है, जिससे इस समझौते की रक्षा में विभिन्न पक्षों द्वारा की गयी कोशिश बर्बाद हो गयी और ईरान का नाभिकीय मामला फिर एक बार गतिरोध में फंस गया। उन्होंने कहा कि वर्तमान में ईरान के नाभिकीय मामले में बड़ा बदलाव हुआ है, जिसमें नया मौका व चुनौती मौजूद हैं। विभिन्न पक्षों को संयम रखकर इस समझौते का पालन करना चाहिये।
(साभार---चाइना मीडिया ग्रुप, पेइचिंग)


Loading ...