JCB

JCB ने विकसित किया डीजल और सीएनजी से चलने वाला खुदाई-लोडर

नई दिल्ली: भारी निर्माण मशीनें वाली कंपनी जेसीबी इंडिया ने देश का पहला दोहरे ईंधन वाला खुदाई लोडर विकसित किया है जो डीजल और सीएनजी ईंधन से चलाया जा सकता और यह कम उत्सजर्न करता है। कंपनी ने एक विज्ञप्ति में बताया कि इस मशीन का विकास भारत में किया गया है। लोकार्पण से पहले इसका परीक्षण भिन्न परिचालन स्थितियों में किया जा चुका है। इसका निर्माण कंपनी की एनसीआर में बल्लभगढ़ स्थित फैक्ट्री में किया जायेगा। 

विज्ञप्ति के अनुसार केंद्रीय सड़क परिवहन व राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने इस मशीन का लोकार्पण किया। कंपनी ने कहा कि मुख्य रूप से मिट्टी खोदने वाली यह मशीन मिट्टी या सामान ट्रक पर लोड करने का भी काम करती है।यह मशीन ‘जेसीबी 3डीएक्स डीएफआई होमोजिनक चार्ज कम्प्रेशन इग्नीशन प्रौद्योगिकी का उपयोग करती है। इससे यह डीजल के साथ में सीएनजी का भी ईंधन के रूप में उपयोग कर पाती है। 

जेसीबी इंडिया के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) एवं प्रबंध निदेशक (एमडी) दीपक शेट्टी ने कहा, ह्लभारत में चार दशक के अपने परिचालन के दौरान हमलोगों ने नवीनता में निवेश जारी रखा है। यह नयी मशीन डीजल की जगह सीएनजी से चल सकती है और इसका विकास हमारे ग्राहकों की बदलती आवशय़कताओं की पूíत के लिए किया गया है। इसका निर्यात भी किया जायेगा।ह्व उल्लेखनीय है कि जेसीबी इंडिया की देश में पांच फैक्ट्री और एक डिजाइन सेंटर है। जेसीबी ग्रुप की छठी फैक्ट्री इस समय गुजरात के वडोदरा में निर्माणाधीन है। कंपनी ने भारत में बनी मशीनों का निर्यात 110 से ज्यादा देशों में किया है।

Breaking News

Live TV

Loading ...