Wang Yi

जापानी प्रधानमंत्री योशीहिदे सुगा की वांग यी से मुलाकात

जापानी प्रधानमंत्री योशीहिदे सुगा ने 25 नवंबर को टोक्यो में जापान की औपचारिक यात्रा कर रहे चीनी विदेश मंत्री वांग यी से मुलाकात कीचीनी विदेश मंत्री वांग यी ने सबसे पहले योशीहिदे सुगा को चीनी राष्ट्रपति शी चिनफिंग का मौखिक संदेश सुनाया और चीनी नेताओं का स्नेहपूर्ण अभिवादन भी पहुंचाया। वांग यी ने कहा कि जापान की नयी सरकार के गठन के बाद राष्ट्रपति शी चिनफिंग और प्रधानमंत्री योशीहिदे सुगा ने फोन पर बातचीत करते हुए चीन-जापान संबंधों के निरंतर सुधार और विकास पर महत्वपूर्ण सहमति जतायी। 

वांग यी ने यह भी कहा कि वर्षों की कड़ी मेहनत के बाद, चीन-जापान संबंध आखिरकार सही रास्ते पर लौट आए हैं और दोनों पक्षों को मुश्किल से प्राप्त इस परिणाम को मूल्यवान समझाना चाहिए। अगले चरण में, चीन जापान के साथ नए युग की आवश्यकताओं के अनुरूप चीन-जापान संबंध कायम करने को तैयार है, ताकि वर्ष 2022 में चीन-जापान संबंधों के सामान्यीकरण की 50वीं वर्षगांठ के आगमन के लिए मजबूत नींव डाली जा सके।
वहीं, जापानी प्रधानमंत्री योशीहाइड सुगा ने राष्ट्रपति शी चिनफिंग द्वारा उन्हें महत्वपूर्ण मौखिक संदेश भेजने पर आभार व्यक्त किया और वांग यी से चीनी नेताओं को स्नेहपूर्ण अभिवादन देने को कहा। 

उन्होंने कहा कि स्थिर जापान-चीन संबंधों का विकास न केवल जापान और चीन के लिए महत्वपूर्ण है, बल्कि क्षेत्र और अंतर्राष्ट्रीय समुदाय के लिए भी महत्वपूर्ण है, जो दोनों देशों की आम जिम्मेदारी है। नई जापानी कैबिनेट जापान-चीन संबंधों को बहुत महत्व देती है और चीन के साथ आपसी विश्वास बढ़ाने और द्विपक्षीय संबंधों के स्थिर विकास को बढ़ावा देने को तैयार है। जापान चीन के साथ सहयोग मजबूत करते हुए टोक्यो ओलंपिक और पेइचिंग शीतकालीन ओलंपिक के सफल आयोजन को बढ़ावा देने और संयुक्त रूप से चीन-जापान संबंधों के सामान्यीकरण की 50वीं वर्षगांठ मनाने की आशा करता है। यात्रा के दौरान, वांग यी ने जापानी विदेश मंत्री तोशिमित्सु मोतेगी के साथ भी वार्ता की।
(साभार---चाइना मीडिया ग्रुप ,पेइचिंग)


Loading ...