Karva chauth, parlor

Karva Chauth: नहीं पड़ेगी पार्लर जाने की जरुरत बस करना होगा करवाचौथ के कुछ दिन पहले करें ये काम

जैसा के आप सभी जानते ही हैं के करवा चौथ आने ही वाला है और सभी महिलाएं इसकी तैयारी अभी से करने लगी हैं। सभी महिलाएं चाहती हैं के वो करवा चौथ पर सबसे ज्यादा सुंदर और आकर्षक दिखे। जिसके लिए वो कई तरह के ब्यूटी ट्रीटमेंट्स का सहारा लेती हैं। उन्हीं ट्रीटमेंट्स में से एक है फेशियल। बहुत-सी महिलाएं पार्लर से तैयार होने के लिए अलग-अलग ब्यूटी पैकेज लेती है। मगर इसकी जगह पर आप घर पर कुछ ब्यूटी टिप्स को अपना सकती है। जी हाँ, ये ऐसे टिप्स हैं जिससे आपको बाद में पार्लर जाने की भी जरुरत नहीं पड़ेगी। 

चेहरे पर आएगा ग्लो: चेहरे को सुंदर व ग्लोइंग बनाने के लिए आप कॉफी फेसपैक लगा सकती है। यह डेड स्किन सेल्स को रिमूव कर नई कोशिकाएं बनाने में मदद करता है। इस फेसपैक को बनाने के लिए एक कोटरी मे 3 चम्मच कॉफी पाउडर, 1 चम्मच कच्चा दूध और 1/2 छोटा चम्मच खसखस मिलाएं। तैयार पेस्ट को चेहरे पर स्क्रब करते हुए लगाएं। फिर इसे करीब 15 मिनट तक लगा रहने दें। बाद में चेहरे को ताजे पानी से धोएं। इस फेसपैक को करवाचौथ के 2-3 दिन पहले रोजाना लगाएं। 
होंठ होंगे मुलायम: सर्दियों का मौसम शुरू हो चुका है। ऐसे में होंठों में रूखापन आने से उनके फटने व खून निकलने की परेशानी होने लगती है। ऐसे में करवाचौथ के दिन ऐसे होंठ आपकी खुबसूरती को बिगाड़ने का काम कर सकते हैं। इसके लिए आप रोजाना दिन में 2-3 बार मलाई या शहद लगाएं। इससे होंठों को नमी मिलेगी। साथ ही होंठों का कालापन दूर हो गुलाबी व मुलायम होने में मदद मिलेगी। 

South Indian bride. Gold Indian bridal jewelry.Temple jewelry. Jhumkis.Pink  silk kanch… | South indian bride saree, Wedding saree indian, South indian  wedding saree

हाथ और पांव की केयर भी जरूरी: चेहरे व बालों के साथ हाथों और पैरोें का सुंदर दिखना भी बेहद जरूरी होता है। इसके लिए आप घर पर ही स्क्रब बनाकर हाथों व पैरों का कालापन दूर कर उसे साफ, ग्लोइंग और मुलायम बना सकते हैं। स्क्रब तैयार करने के लिए एक बाउल में 1 चम्मच ओटमील पाउडर, 1 चम्मच चंदन पाउडर, 1 चम्मच एलोवेरा जेल, चुटकीभर हल्दी,1/2 छोटा चम्मच ग्लिसरीन मिलाएं। तैयार स्क्रब को हाथों व पैरों पर सर्कुलर मोशन में मसाज करते हुए लगाएं। उस हिस्से पर ज्यादा मसाज करें जहां पर कालापन जमा हो। उसके बाद पानी से इसे साफ कर लें। इस स्क्रब को आप करवाचौथ से पहले 2-3 बार इस्तेमाल कर सकती है। 

शाइनी बालों के लिए : अच्छी ड्रेस व मेकअप के साथ बालों का सुंदर दिखना भी बेहद जरूरी है। तभी खूबसूरती पर चार-चांद लगते हैं। इसके लिए हेयर स्पा बेस्ट ऑप्शन है। मगर इसके लिए आपको पार्लर में पैसा खर्च करने की जरूरत नहीं है। आप घर पर नेचुरल चीजों से हेयर पैक बनाकर हेयर स्पा कर सकती है। इसके लिए 2 केले, 2 एवोकाडो, 1 चम्मच शहद, नीम की कुछ पत्तियों को मिक्सी में ग्राइंड करें। तैयार हेयर पैक को बालों की जड़ों से लगाते हुए पूरे बालों पर लगाएं। इसे करीब 30 मिनट तक ऐसे ही लगा रहने दें। बाद में बालों को माइल्ड शैंपू से धोएं। यह हेयर पैक बालों को कोई साइड इफेक्ट पहुंचाएं बिना नेचुरल तरीके से पोषित करेगा। बालों का झड़ना, डैंड्रफ की परेशानी दूर हो बाल सुंदर, घने, मुलायम व शाइनी नजर आएंगे।