Kitchn Tips

Kitchen Tips: कहीं आप भी तो नहीं रखतीं ये सब चीज़े फ्रिज में ?

महिलाएं वैसे तो अपने घर में हर चीज़ का बेहद खास ख्याल रखतीं हैं फिर चाहे अपना घर की साफ सफाई को लेकर ही क्यों न हो। आमतौर पर गर्मियों के मौसम के साथ फ्रिज में चीजें रखना और उनका सेवन करना बढ़ जाता है। लेकिन कई बार लोग उन चीजों को भी फ्रिज में स्टोर कर देते हैं जिनका सेवन करने के बाद उनका स्वास्थ्य बिगड़ जाता है। तो आइए आपको बताते हैं उन चीजों के बारे में खास जिन्हें भूलकर भी फ्रिज में नहीं रखना चाहिए...

- आपको शायद ही यह बात मालूम होगी कि टमाटर को फ्रिज में रखने से इनके अंदर की झिल्ली टूट जाती है। इस वजह से टमाटर जल्दी गलने लगता है। बाजार से खरीदकर लाए गए टमाटर कभी फ्रिज में नहीं रखने चाहिए।

- इसके अलावा दूध के पाउडर के डिब्बे को कभी फ्रिज में नहीं रखना चाहिए। इससे पाउडर जम जाता है और जब आप उसका इस्तेमाल करना चाहेंगे तो दिक्कत होगी। इसलिए किसी भी डेयरी प्रोड्क्ट्स को लंबे समय तक फ्रिज में रखना ठीक नहीं है। 

- कभी भी कॉफी को फ्रिज में नहीं रखें। इससे उनका स्वाद खराब हो जाता है। कॉफी बैग्स को कुछ दिनों के लिए फ्रिज में रख सकते हैं। वैसे, कॉफी को कमरे के तापमान पर सुरक्षित रखा जा सकता है।

- लोगों की आदत होती है कि वे फलों को फ्रिज में रख देते हैं। लेकिन अगर आपने काफी समय तक फलों को फ्रिज में रखा तो उनका स्वाद खराब हो सकता है। साथ ही, उनके पौष्टिक गुणों में भी कमी आ सकती है। हमेशा ताजे फलों का ही इस्तेमाल करें।

- तली हुई चीजों को कभी फ्रिज में नहीं रखना चाहिए। उन्हें ताजा ही खाना चाहिए। फ्रिज में रखते ही उनमें कुरकुरापन नहीं रहेगा। इसलिए ऐसी चीजें उतनी ही खरीदें या बनाएं, जितना आप एक बार में खाकर खत्म कर सकते हो।