माथे की रेखाओं

अपने माथे की रेखाओं से जानिए कैसा रहेगा आपका जीवन

सभी अपने भविष्य के बारे में जानने की इच्छा रखते हैं। जिसके लिए ज्योतिषशास्त्र में भविष्य को जानने के लिए  कई तरह के संकेतों और निशानों के बारे में बताया गया है। आज हम आपको आपके माथे पर बनने वाले कुछ संकेतों से भविष्य के बारे में बताएंगे-

स्‍त्री का कपाल हो ऐसा- स्‍त्री का कपाल रोम विहीन हो और उसकी आकृति अर्द्धचंद्राकार हो साथ ही 3 अंगुली चौड़ा हो तो वह स्‍वस्‍थ और सौभाग्‍यवती होती हैं। यदि इस प्रकार के कपाल में स्‍वास्तिक चिह्न हो तो ऐसी स्‍त्री राज्‍याधिकारिणी अर्थात सभी प्रकार के सुखों को प्राप्‍त करती है। ऐसी महिलाएं काफी प्रभावशाली होती हैं।

जिस स्‍त्री के कपाल पर हो त्रिशूल- जिस स्‍त्री के कपाल पर दीर्घ रेखा दिखाई दे वह बहुत ही भाग्‍यशाली और अपने पति की प्रिय होती है। वहीं अगर उसके कपाल पर त्रिशूल हो तो ऐसी महिलाएं दैवीय शक्ति से युक्‍त होती हैं। इन पर ईश्‍वर की विशेष कृपा होती है। ऐसा महिलाएं कई बार आगे साध्‍वी और संन्‍यासी भी बन जाती हैं।

माथे पर हो ऐसी रेखाएं- यदि किसी व्‍यक्ति के माथे पर स्‍पष्‍ट और अस्‍पष्‍ट कई तरह की रेखाएं हों तो ऐसे मनुष्‍य को जोखिम से बचना चाहिए, ऐसे लोगों की आयु सामान्य से कम होती है। ऐसा समुद्रशास्त्र कहता है। कपाल पर यदि टूटी हुई रेखाएं हैं तो इसका मतलब है कि दुर्घटना में गंभीर स्थिति हो सकती है। इन स्थितियों में महामृत्युंजय मंत्र का जप और हवन करवाना फायदेमंद होता है।

कपाल पर ऐसे निशान- अगर किसी व्‍यक्ति के कपाल पर त्रिशूल का निशान दिखाई पड़े तो ऐसे लोग बहुत ही किस्‍मत वाले माने जाते हैं। इन्‍हें समाज में सम्‍मान मिलता है और इनकी संतान दीर्घायु होती है। ऐसे लोगों के घर में भी कभी धन की कमी नहीं होती और साक्षात देवता इनके घर में वास करते हैं।

कपाल चौड़ा होने पर- किसी व्‍यक्ति का कपाल चौड़ा होने का अर्थ है कि वह भविष्‍य में अध्‍यापन का कार्य करेगा। उन्‍नत और प्रशस्‍त ललाट सौभाग्‍यसूचक माना जाता है। ऐसे लोगों को अपने जीवन में सभी प्रकार की सुविधाएं मिलती हैं और इनके जीवनसाथी की आयु भी लंबी होती है। वहीं असामान्‍य ललाट वाले लोगों को कई बार दुर्भाग्‍य का सामना करना पड़ता है। इनके सभी कार्यों में रुकावटें आती हैं।

कपाल पर वज्र और धनुष के निशान- जिन लोगों के कपाल पर वज्र और धनुष का चिह्न होता है। वह व्‍यक्ति संसार में बहुत सम्‍मान पाते हैं। ऐसे लोग समाज पर अपनी गहरी छाप छोड़ते हैं। इनकी आयु भी दीर्घ होती है और इन्‍हें ताउम्र यश की प्राप्ति होती है।

कपाल पर 3 रेखाएं- जिनके कपाल पर स्‍पष्‍ट 3 रेखाएं होती हैं वे लोग सुखी, संपन्न, पुत्रवान और ख्‍याति प्राप्‍त होते हैं। इनकी आयु बहुत अधिक नहीं होती, लेकिन इन्‍हें कभी भी अपने जीवन में कष्‍ट का सामना नहीं करना पड़ता। सदैव आगे रहकर नेतृत्‍व करते हुए अपने जीवन को जीना पसंद करते हैं।